सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

आज हम सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में जानेंगे। सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है? ये एक ऐसी महिला खिलाड़ी है, जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी का अच्छा प्रदर्शन करते हुए इन्होंने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से सभी गेंदबाजो को अच्छा जबाब दिया है। आइए जानते है, सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम और उनसे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारिया।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?
मिताली राज

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

अगर क्रिकेट इतिहास के अंतर्गत सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी की बात करे, तो इसकी सूची में सबसे ऊपर “मिताली राज” का नाम आता है। मिताली राज टीम इंडिया के लिए क्रिकेट खेलती हैं तथा उनके नाम पूरी दुनिया के अंतर्गत महिला क्रिकेट के में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड दर्ज है। आगे मिताली राज का जीवन परिचय पढ़े-

Mithali Raj Biography in Hindi – मिताली राज का जीवन परिचय

QuestionAnswer
पूरा नाममिताली दोराई राज (Mithali Raj)
निकनेमलेडी सचिन
जन्म3 दिसम्बर सन 1982 जोधपुर, राजस्थान, भारत
प्रोफेशनक्रिकेटर
लिंगमहिला
धर्महिंदू
पिता का नामदोराई राज
माता का नामलीला राज
बल्लेबाजी की शैलीदाहिने हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाहिने हाथ से लेग ब्रेक
भूमिकाऑल-राउण्डर
टेस्ट में पदार्पण14 जनवरी 2002 बनाम इंग्लैण्ड
अंतिम टेस्ट16 नवम्बर 2014 बनाम दक्षिण अफ्रीका
वनडे पदार्पण26 जून 1999 बनाम आयरलैंड महिला
अंतिम एक दिवसीय24 फरवरी 2022 बनाम न्यूजीलैंड महिला
टी20ई पदार्पण5 अगस्त 2006 बनाम इंग्लैण्ड महिला
अंतिम टी20ई4 दिसम्बर 2016 बनाम पाकिस्तान महिला

प्रारंभिक जीवन

मिताली राज का जन्म भारत के राजस्थान राज्य के जोधपुर में 3 दिसंबर 1982 को एक तमिल परिवार में हुआ था। मिताली को ‘भरतनाट्यम’ नृत्य करना भी पसंद था, इन्होने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य की भी ट्रेनिंग ली थी। साथ ही इन्होने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य में कई स्टेज कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया था। लेकिन जब क्रिकेट में आ गयी तो इन्हें ‘भरतनाट्यम’ नृत्य से थोड़ा दूर रहना पड़ा। जिसके बाद इनके नृत्य अध्यापक ने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य और क्रिकेट में से किसी एक को चुनने की सलाह दी थी।

मिताली के पिता, दोराई राज भारतीय वायु सेना के एक पूर्व-एयरमैन (वारंट अधिकारी) हैं और फिर आंध्रा बैंक में काम करते हैं। उनकी मां, लीला राज ने लॉरेंस और मेयो के इंजीनियरिंग इंस्ट्रूमेंट्स डिवीजन के साथ काम किया। उनका एक बड़ा भाई है जिसका नाम मिथुन राज है। जब वह 10 साल की थी, तभी से खेल खेलना शुरू कर दिया था।

मिताली के पिता जी क्रिकेट के प्रति मिताली राज को बहुत प्रोत्साहित किया है। इनके पिता ने अपनी छोटी छोटी कटौतियों से बेटी के लिए बहुत से सामान आदि खरीद के दिए है।

साथ ही मिताली राज की माता लीला राज को भी अपनी बेटी के लिए बहुत सी चीजों का सामना करना पड़ा। इनकी माँ ने अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दी, जिससे की उनकी बेटी जब क्रिकेट का अभ्यास करके या खेलकर घर आयें तो वह अपनी बेटी का ख्याल रख सके।

मिताली राज जब छोटी थी, तो वह अपने भाई की क्रिकेट कोचिंग में ही मौका देखकर कभी कभी क्रिकेट का अभ्यास कर लिया करती थी। यह सभी चीजें क्रिकेटर ज्योति प्रसाद ने नोटिस की और उनके घर में बताया की वह एक अच्छी क्रिकेटर बनेगी। जिसके बाद मिताली राज के माता पिता ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। और आज वह इस मुकाम पर है।

मिताली राज का करियर (Mithali Raj Career)

मिताली राज ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट और वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट दोनों खेले हैं। सन 1997 में महिला क्रिकेट विश्वकप में उन्हें केवल 14 वर्ष की उम्र में शामिल किया गया था, लेकिन ये अंतिम स्क्वाड में शामिल नहीं हो सकीं। इसके बाद सन 1999 में मिल्टन केन्स में आयललैंड के खिलाफ वनडे मैच में इन्होने 114 रन बनाए। उन्होंने सन 2001 – 02 के सत्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला।

17 अगस्त 2002 को 19 वर्ष की उम्र में इन्होंने अपने तीसरे टेस्ट में कैरण रोल्टन के विश्व के सबसे अधिक टेस्ट स्कोर 209 का रिकॉर्ड तोड़ दिया और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में टांटन के काउंटी मैदान में 214 रन का नया उच्च स्कोर खड़ा किया। मिताली सन 2002 में क्रिकइन्फो महिला विश्व कप में टाईफाइड हो गया जिससे भारत की प्रगति में गंभीरता आने लगी। हालाँकि सन 2005 में मिथाली ने टीम को दक्षिण अफ्रीका में अपने पहले विश्व कप में फाइनल तक पहुँचाया, जहाँ वे ऑस्ट्रेलिया टीम से मिली जोकि बहुत मजबूत टीम साबित हुई।

फिर उन्होंने अगस्त 2006 में, इंग्लैंड में अपनी पहली टेस्ट और सिरीज़ की जीत के लिए टीम का नेतृत्व किया, और एशिया कप जीतने वाले वर्ष में एक भी गेम छोड़े बिना 12 महीने में दूसरी बार जीत हासिल किया।

मिताली राज पार्ट टाइम लेग ब्रेक गेंदबाज भी हैं। वे वर्तमान में 703 रेटिंग्स के साथ बल्लेबाज तालिका में सबसे ऊपर हैं। बल्लेवाजी के साथ अपनी क्षमता के अतिरिक्त वे गेंदबाजी में भी माहिर हैं। सन 2013 के विश्वकप में मिताली राज ने अन्य महिलाओं के बीच ODI चार्ट में नंबर 1 क्रिकेटर के रूप में अभिनय किया। इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक और 4 अर्धशतक, ¾ की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के साथ ओडीआईस में 5 शतक और 40 अर्धशतक और T-20 में 10 अर्धशतक लगाए हैं।

फरवरी 2017 में वे WODIS में 5,500 रन बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गई। मिताली ने एकदिवसीय एवं टी -20 के अधिकतर मैचों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया। जुलाई 2017 में मिताली WODIS में 6,000 रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी। मिताली राज दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेटर हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 24 क्रकेट मैच खेले हैं।

8 जून 2022 को भारत की दिग्गज महिला खिलाड़ी और वनडे कप्तान मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। सोशल मीडिया पर यह जानकारी जारी करते हुए सभी चाहने वालों को धन्यवाद कहते हुए इस बात की जानकारी दी है।

मिताली राज के अवार्ड्स (Mithali Raj Awards )

सनपुरुस्कार
2021खेल रत्न पुरस्कार
2017विजडन लीडिंग वुमन क्रिकेटर इन द वर्ल्ड
2017बीबीसी की 100 सबसे प्रेरणादायक महिलाओं की सूची
2017वोग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर
2017यूथ स्पोर्ट्स आइकॉन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड
2015पद्म श्री
2003अर्जुन पुरस्कार

यह आर्टिकल सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में था। जिसमे आपको सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम और उनके जीवन परिचय के बारे में बताया गया है।

यह भी जानें –

Q: भारत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

ANS: मिताली राज भारत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कुल 323 मैचों में 10928 रन बनाए हैं।

Q: एक ओवर में अधिकतम कितने रन बने हैं?

ANS: एक ओवर में सबसे ज्यादा रन की बात करें तो 6 छक्कों वाले ओवर ही याद रहते हैं, लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि एक क्रिकेट मैच के एक ओवर में 77 रन बने हैं. यह मैच 1990 में हुआ था।

Q: मिताली राज की शादी हो चुकी है क्या?

ANS: मिताली राज की शादी नहीं हुई है।

Q: मिताली राज की उम्र कितनी है?

ANS: 39 साल (सन 2022) में

Leave a Comment