Social media essay in Hindi | Social media advantage and disadvantage

Social media essay in Hindi | Social media advantage and disadvantage
Social media essay in Hindi

Social media meaning in hindi – सोशल मीडिया क्या है?

सोशल मीडिया और कुछ नही सिर्फ एक Virtual Social network है। जिसमें सभी लोग एक दूसरे से Online internet के जरिए संपर्क में रहते है। Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp, YouTube जैसे कई और सोशल मीडिया के उदाहरण है। सोशल मीडिया वे बैवसाइट है जहाँ लोग फ्रेन्डस के रूप में सभी से इंट्रैक्शन करते है। यहाँ लोग आपस में Social Communication के माध्यम से जुड़ते हैं, और इन्फार्मेशन, विचारो और कलाओ का आदान प्रदान करते है।

Advantages of social mediaसोशल मीडिया के लाभ

  • Social media ने लोगों के बीच की दूरियाँ बिल्कुल खत्म या कम कर दिया है। ऐसे लोग जो दूर कही रह रहे है, और जिनसे मिलना मुश्किल होता है, अब सोशल मीडिया के आ जाने से उनके बीच की सारी दूरियाँ खत्म हो गई है। लोग Online इंटरनेट की मदद से एक दूसरे के संपर्क में रहने लगे। जिससे Relationship में मजबूती बनी रहती है।
  • देश दुनिया के लोगो से दोस्ती करने का बेहतरीन मौका सोशल मीडिया ने उपलब्ध करा दिया है। हम जिससे चाहे उससे Virtually online मुलाकात कर सकते है।
  • अपने विचारों, कला और ज्ञान को लोगो के साथ शेयर करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।
  • सोशल मीडिया के कारण अलग-अलग जगह पर रहते हुए भी, सभी लोग एक साथ ही एक दूसरे से Interaction कर सकते है।
  • हम Social media का इस्तेमाल करके कमाई भी कर सकते हैं, बस इसका सही से इस्तेमाल करना आना चाहिए।
  • अगर हमारा कोई बिज़नेस है तो हम उसे सोशल मीडिया पर प्रमोट भी कर सकते हैं। और देश-दुनिया के लोगो तक आसानी से पहुँच बना सकते हैं।

Disadvantage of Social media – सोशल मीडिया के दुष्परिणाम

  • सोशल मीडिया के बजह से लोग-बाग अब एक दूसरे से फिजिकली मिलना जुलना कम कर दिए है। सभी लोग एक Virtual Online की दुनिया में खोने लगे है।
  • Social media का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने की लत से लोग अपने स्किल्स को डेबलप नही कर पा रहे है। जिससे देश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ रही है।
  • Social media पर लोग घंटो बिता रहे हैं, और धीरे धीरे वे आलसपन के शिकार होते जा रहे है। Facebook, WhatsApp, Instagram और YouTube जैसे सोशल मीडिया ने लोगों को इतना व्यस्त कर रखा है, कि कब घंटो बीत जाते है कुछ पता ही नही चलता। और इस तरह मानव संसाधन का सही इस्तेमाल होने में व्यवधान उत्पन्न कर रहा है।
  • सोशल मीडिया पर निजी जानकारी चोरी होने का खतरा रहता है। कई हैकर लोगो की Privacy के साथ छेड़खानी करते रहते हैं।
  • कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल भी करने लगते है। और लोगो की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करते है। कुछ लोग सोशल मीडिया पर नकली प्रोफाइल बना कर लोगो को गुमराह करते है। जिस कारण कभी-कभी असली व नकली लोगों की पहचान कर पाना मुश्किल हो जाता है।
  • बच्चे, युवा और बूढ़े सभी वर्ग के लोग काफी समय Social media पर व्यतीत करते है, जिसका स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • कुछ जानकारी को तोड़ मरोड़ कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया जाता है, जिससे बेबजह ही दंगे फसाद होने लगते है। जबकि रियल में इसका कोई कारण नही होता है।

Effect of Social media on youth in hindi – सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव

जैसा की हर चीज के दो पहलू होते है, एक तो हमारे जीवन को सरल बनाते है। तो वही दूसरी तरफ उसका नाकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलता है। ऐसा ही Social Media के साथ भी है। सोशल मीडिया के आने से जहाँ हमारे लाइफ स्टाइल में सकारात्मक बदलाव हुआ हैं जैसा की अब हम कुछ ही सेकंडो में दूर रह रहे दोस्तों रिस्तोदारो से संपर्क कर सकते है। तथा जानकारी का आदान प्रदान कर सकते है।

सोशल मीडिया लोगों के बीच की दूरी को कम कर दिया है। इसके कारण हमें कई लाभ प्राप्त हुए है। लेकिन इसका समाज पर बुरा प्रभाव भी पड़ा है खास कर युवा वर्ग के लोगो पर इसका बहुत प्रभाव पड़ा है। लोग सोशल मीडिया पर घंटो व्यतीत कर देते है जिसका स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। साथ ही Social media के आने से लोगो के रवैया मे बदलाव आ गया है। आज लोग सभी काम सोशल मीडिया पर ही पूर्ण करना चाहते है जिससे फिजकली दूरियाँ बढ़ने लगी है।

लोगो के पास वास्तविक दुनिया से मिलने का समय ही नही बचता, सभी वर्चुअल इंटरनेट की दुनिया में सिमटते जा रहे हैं। जिसका रियल दुनिया से कोई मतलब नही है। हालांकि Social Media का अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारे लिए किसी वरदान से कम नही है।

Conclusion

Social Media आज पूरी दुनिया भर में अपना प्रभाव दिखा रहा है। दुनिया भर में बच्चे बूढ़े जवान सभी वर्ग के लोग सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल कर रहें है। सोशल मीडिया के आने से हमारे लाइफ स्टाइल में बेहद बदलाव आ गया है। आज ज्यादा से ज्यादा काम Social media पर होने लगे हैं। सोशल मीडिया अपने विचारों को शेयर करने का अच्छा माध्यम है। यहाँ पर कई प्रकार की अच्छी अच्छी जानकारिया, कलाएं आदि का भरपूर भंडार देखने को मिल जाता है।

परन्तु इसके अलावा Social media के कुछ नाकारात्क प्रभाव भी लोग, समाज तथा देश दुनिया पर पड़ रहा है। आज इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है जिसका असर लोगो के स्वास्थ्य पर पड़ता है। लोग काम पर फोकस नही कर पाते बार-बार सोशल मीडिया की तरह Attract हो जाते है। वैसे इसका सही से व लिमिट तक इस्तेमाल करने से बहुत फायदेमंद सावित हो सकता है।

तो दोस्तों आपको यह Social media essay in Hindi कैसा लगा हमें कमेंट करके ज़रूर बताए और Social media अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें। धन्यवाद !

यह भी पढ़े >

Leave a Comment