पेड़ रात को कौन सी गैस छोड़ते है | पीपल का पेड़ रात को कौन सी गैस छोड़ता है?

पेड़ कौन सी गैस छोड़ते हैं?

हम सभी जीव-जन्तु जीवित रहने के लिए साँस लेते हैं। और साँस लेने के लिए ऑक्सीजन का उपयोग करते हैं, व कॉर्बन डाईऑक्साइल छोड़ते हैं। लेकिन पेड़-पौधे इसके विपरीत होते हैं वे कार्बन डाईऑक्साइड यानी Co2 को ग्रहण कर प्रकाश संश्र्लेषण (Photosynthesis) की क्रिया को पूरा करते हैं और ऑक्सीजन (O2) को छोड़ते हैं। परन्तु यह सिर्फ दिन के समय में ही ऐसा करते हैं। यानी की जब तक प्रकाश संश्र्लेषण क्रिया चलती हैं। इसके बाद रात में ऑक्सीजन लेने लगते हैं। क्या आपको पता हैं पेड़ रात को कौन सी गैस छोड़ते है?

पेड़ रात को कौन सी गैस छोड़ते है?

दिन के समय में तो पेड़-पौधे कार्बन डाईऑक्साईड वातावरण से सोख कर ऑक्सीजन रिलीज करते हैं। लेकिन फिर वही पेड़ रात को कार्बन डाईऑक्साइड ही छोड़ने लगते हैं। और ऑक्सीजन को ग्रहण करने लगते हैं। पर ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिन के समय में पेड़ सूर्य की रोशनी और कार्बन डायऑक्साईड सोखकर अपना भोजन तैयार करते हैं जिससे ऑक्सीजन रिलीज होती है।

पेड़ रात को कौन सी गैस छोड़ते है
पेड़ रात को कौन सी गैस छोड़ते है

परन्तु रात में यह प्रकाश संश्र्लेषण बंद हो जाने से श्वसन की क्रिया के लिए इन्हे ऑकसीजन की जरूरत होती है इसलिए ये रात में ऑक्सीजन लेते है और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ने लगते हैं। लेकिन कुछ ऐसे पेड़-पौधे भी है जो रात में भी ऑक्सीजन देते हैं।

कौन सा पेड़ रात को ऑक्सीजन छोड़ता है?

पीपल का पेड़ रात में भी ऑक्सीजन देता रहता है। इसके अलावा कुछ और पेड़ है जो रात में भी ऑक्सीन ही छोड़ते है जैसे

  • पीपल का पेड़ – Peepal Tree
  • नीम – Neem Tree
  • तुलसी – Tulsi
  • एलोवेरा – Elovera

तुलसी का पौधा 24 घंटे ऑक्सीजन देता और साथ ही इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए आपने देखा होगा सभी घरों में तुलसी का पौधा अवश्य लगा हुआ होता है। तुलसी का काढ़ा बना कर पीने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। और सर्दी जुकाम में राहत पहूँचाता है। इसलिए कोरोना के मरीजो को भी तुलसी काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है।

कौन सा पेड़ 24 घंटे ऑक्सीजन देता है?

पीपल का 24 घंटे ऑक्सीजन यानी शुध्द हवा देता है जिससे रात में भी हमें शुध्द हवा मिलती है।

रात में पेड़ के नीचे क्यों नही सोना चाहिए?

हम सब जानते हैं की जीवों को जीवित रहने के लिए शुध्द हवा यानी की ऑक्सीजन की जरूरत होती है। जैसा कि पेड़ पौधे दिन के उजाले में प्रकाश संश्र्लेषण करते है जिसके लिए उन्हे कार्बन डाईऑक्साइड की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन रात में सूर्य का प्रकाश न होने से प्रकाश संश्र्लेषण की क्रिया बंद हो जाती है। तब पेड़ को ऑक्सीजन की आवश्यता पड़ती है इसलिए वे रात में ऑक्सीजन ही सोखने लगते है।

इसलिए हमें रात के समय में पेड़ के नीचे नही सोना चाहिए। चूकि वहाँ पर ऑक्सीजन की कमी होने के कारण हमे घुटन, व कमजोरी महसूस हो सकती है व सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो ऐसे और भी इंट्रेस्टिंग और ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने के लिए हमारे Blog हिन्दी रीड दुनिया फॉलो ज़रुर करें। धन्यवाद!

यह भी पढ़ें

नीम का पेड़ रात को कौन सी गैस छोड़ता है?

चाय के बारे में 15 रोचक तथ्य जानिए।

दुनिया की सबसे महंगी चीज कीमत 1 ग्राम की 31 लाख 25 हजार अरब रुपये

दुनिया की सबसे महंगी कारे

पृथ्वी के नीचे क्या है? पृथ्वी किस पर टिकी है?

Leave a Comment