Skip to content

14 इनडोर प्लांट जो वायु को शुद्ध करते हैं। (14 Indoor plants that purify air)

वायु की शुद्धता हमारे जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। हम दिनभर अपने घर और ऑफिस में बिजली, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, वाहन इत्यादि के कारण निरंतर विषाक्त पदार्थों के संपर्क में रहते हैं। इससे हमारी वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मलडिहाइड, बेंजीन, टोलूइन और अन्य कई विषाक्त पदार्थों की मौजूदगी होती है। इन पदार्थों का संचय वायुमंडल में बढ़ता जाता है और हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

इसलिए, हमें अपने घर और ऑफिस में पौधों को शामिल करना चाहिए, जो वायु को शुद्ध करने में मदद कर सकते हैं। ये पौधे हमें एक स्वस्थ और प्राकृतिक माहौल प्रदान करते हैं और हमारे जीवन को सुंदर, शांतिपूर्ण और प्रफुल्लित कर सकते हैं। आइए, हम आपको 14 ऐसे इनडोर प्लांट्स के बारे में बताते हैं जो वायु को शुद्ध करने में सबसे अच्छे हो सकते हैं।

14 इनडोर प्लांट जो वायु को शुद्ध करते हैं। (14 Indoor plants that purify air)

14 इनडोर प्लांट जो वायु को शुद्ध करते हैं। (14 Indoor plants that purify air)
14 इनडोर प्लांट जो वायु को शुद्ध करते हैं। (14 Indoor plants that purify air)

1. एलोवेरा (AloeVera):

एलोवेरा (AloeVera)
एलोवेरा (AloeVera)

एलोवेरा एक प्रसिद्ध पौधा है जिसके बारे में हम सभी जानते हैं। इसके रस में विभिन्न पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है और यह वायुमंडल को शुद्ध करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा एक सुंदर और सजावटी पौधा है, और इसे आप अपने घर के इंटीरियर में शामिल करके वायु की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं।

2. मधुमालती (Madhumalti):

मधुमालती (Madhumalti)
मधुमालती (Madhumalti)

मधुमालती एक खूबसूरत फूलों वाला पौधा है जो अपने शांत और मधुर सुगंध के लिए प्रसिद्ध है। यह वायुमंडल को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है और इसकी देखभाल भी आसान होती है। इसे आप घर के आंगन या बालकनी में लगा सकते हैं और इसकी गहरी सुगंध का आनंद ले सकते हैं।

3. पीस लिली (Peace Lily):

पीस लिली (Peace Lily)
पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली एक प्रसिद्ध इनडोर प्लांट है जो वायुमंडल को शुद्ध करने के लिए बहुत उपयुक्त है। इसके हरे पत्तों पर शुद्धता के साथ-साथ यह संबंधित वातावरण को सुंदर और प्राकृतिक बनाने में भी मदद करता है। पीस लिली को आप अपने ऑफिस या अपने बेडरूम में रख सकते हैं ताकि यह आपको एक शांतिपूर्ण और सुंदर माहौल प्रदान कर सके।

4. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant):

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)
स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट एक आकर्षक और आसानी से पालने वाला पौधा है जो वायु को शुद्ध करने में मदद कर सकता है। इसके लंबे और धारीदार पत्ते वायुमंडल में मौजूद कषायक पदार्थों को अवशोषित करते हैं और उन्हें हटाते हैं। स्पाइडर प्लांट को आप अपने बाथरूम या ऑफिस के नजदीक रख सकते हैं ताकि यह वायु को प्राकृतिक रूप से शुद्ध कर सके।

5. बोस्टन फर्न (Boston Fern):

बोस्टन फर्न (Boston Fern)
बोस्टन फर्न (Boston Fern)

बोस्टन फर्न एक आकर्षक और सजावटी पौधा है जो वायुमंडल को शुद्ध करने में मदद करता है। इसके हरे और स्थूल पत्ते वायुमंडल में विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायक होते हैं और वातावरण को ताजगी देते हैं। बोस्टन फर्न को आप अपने लिविंग रूम या ऑफिस के किसी कोने में रख सकते हैं और इसकी सुंदरता और प्रकृतिकता का आनंद ले सकते हैं।

6. एंथुरियम (Anthurium):

एंथुरियम (Anthurium)
एंथुरियम (Anthurium)

एंथुरियम एक आकर्षक और रंगीन पौधा है जो वायु को शुद्ध करने में मदद कर सकता है। इसके सुंदर फूल वायुमंडल की कषायकता को कम करने के साथ-साथ इसे प्राकृतिक रूप से शुद्ध करते हैं। एंथुरियम को आप अपने डाइनिंग रूम या वर्किंग एरिया में रख सकते हैं और इसकी सुंदरता और रंगों का आनंद ले सकते हैं।

7. ड्रैकेना (Dracaena):

ड्रैकेना (Dracaena)
ड्रैकेना (Dracaena)

ड्रैकेना एक व्यापक प्रसार वाला पौधा है जिसके भूरे पत्ते वायुमंडल की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यह केमिकल पदार्थों को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है और वातावरण को ताजगी देता है। ड्रैकेना को आप अपने ऑफिस या बेडरूम में रख सकते हैं और इसके प्राकृतिकता और शांतिपूर्णता का आनंद ले सकते हैं।

8. पेस्ट लिली (Pest Lily):

पेस्ट लिली (Pest Lily)
पेस्ट लिली (Pest Lily)

पेस्ट लिली एक खूबसूरत पौधा है जो अपने सफेद फूलों के लिए प्रसिद्ध है। इसके पत्ते और फूल वायुमंडल को शुद्ध करने में मदद करते हैं और यह विषाक्त पदार्थों को अद्यतन करता है। पेस्ट लिली को आप अपने लिविंग रूम या बाथरूम में रख सकते हैं और इसकी प्राकृतिकता और शांतिपूर्णता का आनंद ले सकते हैं।

9.  सिल्वर पाम (Silver Palm):

सिल्वर पाम (Silver Palm)
सिल्वर पाम (Silver Palm)

सिल्वर पॉम एक अत्यंत सुंदर और आकर्षक पौधा है जिसके चमकदार और रजत सदृश पत्ते वायुमंडल को शुद्ध करने का कार्य करते हैं। इसके पत्तों की सोने की तुलना में जैसी चमक होती है, वह वायुमंडल को सुंदरता से भर देती है। सिल्वर पॉम को आप अपने डाइनिंग रूम या ऑफिस के किसी कोने में रख सकते हैं और इसकी शानदारता का आनंद ले सकते हैं।

10. मनी प्लांट (Money Plant):

मनी प्लांट (Money Plant)
मनी प्लांट (Money Plant)

मनी प्लांट एक आम और प्रसिद्ध इनडोर प्लांट है जो वायुमंडल को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है। इसके पत्तों की हरे रंग की वजह से यह एक आंतरिक और बाहरी वातावरण को ताजगी देता है। मनी प्लांट को आप अपने घर के इंटीरियर में रख सकते हैं और इसकी सुंदरता और प्राकृतिकता का आनंद ले सकते हैं।

11. अरेका पाम (Areca Palm):

अरेका पाम (Areca Palm)
अरेका पाम (Areca Palm)

अरेका पाम, जिसे रहगीरा पाम और बटौरा पाम के नाम से भी जाना जाता है, यह एक आकर्षक और उच्च वृद्धि वाला पौधा है जो ऑक्सीजन को अद्यतित करने में मदद करता है। यह एक बड़ा और मोटा पत्तों वाला पौधा होता है जो वायुमंडल में शानदार फ़िल्टर के रूप में कार्य करता है। अरेका पाम को एक बड़े घुटने वाले प्लांटर में रखा जा सकता है जिससे यह आपके आसपास की वायु को प्रभावी ढंग से साफ कर सकता है।

12. रबर प्लांट (Rubber Plant):

रबर प्लांट (Rubber Plant)
रबर प्लांट (Rubber Plant)

रबर प्लांट एक और प्रसिद्ध इनडोर प्लांट है जो वायुमंडल को शुद्ध करने में सहायक होता है। इसकी गाढ़े हरे पत्तियाँ वायु को शोधन करने की क्षमता रखती हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को अद्यतित करती हैं। इसे एक आकर्षक प्लांटर में रखकर या अपने ऑफिस में इस्तेमाल करके आप इसके लाभ उठा सकते हैं।

13. स्नेक प्लांट (Snake Plant):

स्नेक प्लांट (Snake Plant)
स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट, जिसे मदर-इन-लॉ टंग भी कहा जाता है, एक प्रमुख इनडोर प्लांट है जो वायु को शुद्ध करने में मदद कर सकता है। इसकी लंबी, मोटी, भूरे रंग की पत्तियाँ ऑक्सीजन को उत्पन्न करती हैं और वायुमंडल में विषाक्त पदार्थों को हटाती हैं। यह पौधा आपके बेडरूम में या वायुमंडल के किसी अन्य विषास्त्र क्षेत्र में एक शानदार संप्रदायिक सजावट के रूप में दिख सकता है। इसे धूप और सीधी हवा के साथ प्लेस करना अच्छा होता है।

14. लेडी पाम (Lady Palm)

लेडी पाम एक पौधा है जो घर की वायु को शुद्ध करता है। यह वायु में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को अद्यतन करता है और ऑक्सीजन को बढ़ाता है। घर में इस पौधे को रखने से एक ताजगी और स्वच्छ वातावरण का आनंद मिलता है। लेडी पाम न सिर्फ घर की सुंदरता को बढ़ाती है, बल्कि यह घर के आस-पास के वातावरण के लिए भी एक महत्वपूर्ण योगदान है।

इनडोर प्लांट्स का रखभाल करना और उन्हें आपके घर या ऑफिस में स्थान देना आसान होता है। इन पौधों की सुंदरता, शांतिपूर्णता और वायुमंडल को शुद्ध करने में मदद करने की क्षमता का उपयोग करके, आप अपने आस-पास का माहौल बेहतर बना सकते हैं। इन पौधों को देखना और इसकी देखभाल करना मन को शांत करता है और स्थिरता प्रदान करता है।

वास्तु और फेंगशुई के अनुसार भी पौधे बेहद शुभ होते है और ये इलेक्ट्रॉनिक एयर प्यूरीफायर के बदले बेहद सस्ते भी होते हैं। हरा रंग हमारे मूड को बदल देता है और हमें शांति प्रदान करती है। खुद भी स्वास्थ्य रहें और दूसरों को भी रखें।

यह भी देखें

nv-author-image

Rohit Soni

Hello friends मेरा नाम रोहित सोनी (Rohit Soni) है। मैं मध्य प्रदेश के सीधी जिला का रहने वाला हूँ। मैंने Computer Science से ग्रेजुएशन किया है। मुझे लिखना पसंद है इसलिए मैं पिछले 5 वर्षों से लेखन का कार्य कर रहा हूँ। और अब मैं Hindi Read Duniya और कई अन्य Website का Admin and Author हूँ। Hindi Read Duniya पर हम उपयोगी, ज्ञानवर्धक और मनोरंजक जानकारी हिंदी में  शेयर करने का प्रयास करते हैं। इस website को बनाने का एक ही मकसद है की लोगों को अपनी हिंदी भाषा में सही और सटीक जानकारी  मिल सके।View Author posts

Share this post on social!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

14 इनडोर प्लांट जो वायु को शुद्ध करते हैं। (14 Indoor plants that purify air)
14 इनडोर प्लांट जो वायु को शुद्ध करते हैं। (14 Indoor plants that purify air)