वेणुगोपाल अय्यर का जीवन परिचय | विनय आप्टे (वेणुगोपाल अय्यर) के बारे में

आप सभी ने धमाल मूवी (Dhamal Movie) जरूर देखी होगी जो कि 2007 में रिलीज हुई थी। यह धमाल मूवी काफी कोमिडी भरी है। इसी फिल्म में एक सीन है जब आदि (अरशद वारसी) और मंद-बुद्धि मनव (जावेद जाफरी) गोवा जाने के लिए एक टैक्सी से लिफ्ट मागते है। तो लिफ्ट मिल जाती है और वो लोग ड्राइवर से पूछते है कि गोवा कितनी दूर है। तब टैक्सी ड्राइवर जिनका नाम वेणुगोपाल अय्यर (विनय आप्टे) था वो कहते हैं, कि नाम बताते-बताते गोवा पहुँच जाएंगे। इस Dhamal movie में वेणुगोपाल अय्यर का पूरा नाम बहुत लंबा रखा गया है।

आइए जानते है वेणुगोपल अय्यर यानी विनय आप्टे कौन हैं? विनय आप्टे का जीवन परिचय।

विनय आप्टे (Vinay Apte) के बारे में

जन्म17 जून 1951 मुम्बई
मृत्यु7 दिसंबर 2013 मुंबई
पत्नी का नामवैजयंती आप्टे
बच्चेविहान आप्टे, अंशुमान आप्टे
नागरिताभारत
एल्बम Karaycha Te Dankyaat
व्यबसायअभिनेता टेलीवीज़न अभिनेता
विनय आप्टे जीवन परिचय

विनय आप्टे (वेणुगोपाल अय्यर) का जीवन परिचय – Vinay Apte (Venugopal iyar) ka jivan parichaya

वेणुगोपल अय्यर यानी विनय आप्टे कौन हैं? विनय आप्टे का जीवन परिचय
वेणुगोपल अय्यर यानी विनय आप्टे कौन हैं? विनय आप्टे का जीवन परिचय

विनय आप्टे भारतीय हिन्दी फ़िल्मों और टेलीवीजन के एक अभिनेता थे। विनय आप्टे का जन्म 17 जून 1951 को हुआ था और निधन 7 दिसंबर 2013 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपने लगभग 40 साल के करियर में कई सारी मराठी फिल्मों और टेलीविजन शो में अभिनय किया। विनय आप्टे हिंदी फिल्मों में भी काम किया है जैसे कि चांदनी बार, एक चालिस का आखिरी लोकल, धमाल, यह ब्रेकिंग न्यूज , सत्याग्रह और रजनीति।

विनय आप्टे सन 1974 में मराठी थिएटर में अपने अभिनय का Career की शुरुआत की और फिर धीरे-धीरे मराठी नाटकों का निर्देशन शुरु कर दिया। इनका पहला नाटक मित्राची गोश्त (मित्र की कहानी) प्रसिद्ध मराठी नाटककार विजय तेंदुलकर द्वारा लिखा गया था। मुझे नाथूराम गोडसे बोलतोय , विनय आप्टे द्वारा निर्देशित एक नाटक, भारी राजनीतिक विवाद का निशाना बना था।

वह कई TV Serials  जैसे- लज्जा और ईका लग्नाची दुसरी गोश्त में भी दिखाई दिए। उन्होंने कई Bollywood films  जैसे- धमाल, आरक्षन, गंगाजल और रजनीति में भी काम किया। वह मराठी सिनेमा, नाटक और धारावाहिकों में अग्रणी अभिनेताओं में से एक थे।

यह भी पढ़े

FAQ

Q. वेणुगोपाल अय्यर का रियल नाम क्या है?

Ans. विनय आप्टे

Q. Venugopal Iyer real name

Ans. “Vinay Apte” as Prabhakarna: Prabhakarna Sripalawardhana Atapattu Jayasuriya Laxmansriramkrishna Shivavenkata Rajasekara Sriniwasana Trichipalli Yekya Parampeel Parambatur Chinnaswami Muthuswami Venugopal Iyer

Q. वेणुगोपाल अय्यर कहाँ के हैं?

Ans. मुंबई (महाराष्ट्र)

रिलेटेड आर्टिकल्स

Leave a Comment