एलन मस्क (Elon Musk) का परिचय | एलन मस्क कौन है in Hindi?

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेसला के CEO Elon Musk अब दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। एलन मस्क ने अरबपतियों की सूची में Amazon के फाउंडर जेफ बेजॉस को पीछे छोड़ दिया है। एलन मस्क की नेटवर्थ 280 बिलियन USD डॉलर से अधिक हो गई है, जो कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजास की नेटवर्थ से कही ज्यादा है। और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि टेस्ला के शेयर प्राइस में निरंतर वृद्धि होती जा रही है।

हील ही में एलन मस्क ने Twitter को 44 Billion Dolor में खरीद कर ट्वीटर के नए मालिक बन गए हैं। अब Twitter में एलन मस्क नें Tweet को Edit करने का बटन भी ऐड करने की बात की है। इसके साथ ही अब कोका कोला (Coca Cola) को खरीदने की बाद अपने Tweet में कहाँ है। आइए जाने एलन मस्क कौन है in Hindi?

एलन मस्क (Elon Musk) का परिचय – एलन मस्क कौन है in Hindi?

Elon-Musk
एलन मस्क (Elon Musk) का परिचय

 

नामएलन मस्क (Elon Musk)
जन्मदिन28 जून 1971
जन्म स्थानप्रिटोरिया, ट्रांसवाल, दक्षिण अफ्रीका
उम्र50 वर्ष
मातामैय मस्क (Maye Musk)
पिताएरॉल मस्क (Errol Musk)
पत्नीतालुलाह राइली
शिक्षाBS और BA Degree
कॉलेजQueen’s University – University Of Pennsylvania
नागरिकतादक्षिण अफ्रीका [1971 वर्तमान कनाडा] [1989 वर्तमान] संयुक्त राज्य [2002 वर्तमान]
शादीशादीशुदा
संपत्ति280 बिलियन अमेरिकी डॉलर
होम टाउनबेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य
बच्चे7
कंपनी नाम1. Tesla Motors
2. Space X
3. Neuralink
व्यवसायआविष्कारक, उद्यमी और इंजीनियर
Net Worth280 Billion Dolor

ELON MUSK का जन्म साउथ अफ्रीका के प्रेटोरिया शहर में 28 जून सन् 1971 में हुआ, उनके पिता का नाम ERROL MUSK था और वे एक इंजीनियर होने के साथसाथ एक पायलेट भी थे। उनकी माँ का नाम MAYE MUSK था जो कि एक Model और Dietitian थी।

एलन मस्क बचपन से ही पढ़ने में काफी दिलचस्पी रखते थे, और हमेशा ही किताबो के आसपास देखे जाते थे। और सिर्फ 10 साल की उम्र में ही उनको कंप्यूटर में काफी इंट्रेस्ट हो गया था, और 12 साल की छोटी उम्र में उन्होने में प्रोग्रामिंग सीख कर एक BLASTAR नाम का एक गेम भी बना डाला। जिसे उन्होने 500 डॉलर की कीमत पर PC & OFFICE TECHNOLOGY नाम की एक कंपनी को बेच दिया, और यही से एलन मस्क की प्रतिभा साफसाफ झलकने लगी थी।

Elon Musk बचपन में ISAAC ASIMOV की किताबे पढ़ा करते थे और शायद यही से उन्हे टेक्नोलॉजी के प्रति लगाव हो गया था। बचपन एलन को स्कूल के दिनो में काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ा उन्हे स्कूल में काफी परेशान किया जाता था। एक बार लड़कों के कुछ ग्रुप ने एलन को सीढ़िओ से धक्का दे दिया और तब तक मारा जब तक की वे बेहोश नही हो गए। इसके लिए उन्हे कई दिनो तक हॉस्पिटल में भी भर्ती होना पड़ा था। लेकिन Elon Musk को भले ही बचपन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, लेकिन आगे चलकर मानवता के हित में काफी सराहनीय काम किए।

17 साल की उम्र में Elon Musk ने Queen University से ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की और वहाँ 2 साल पढ़ने के बाद वे University of  Pennsylvania ट्रांशफर हो गए जहाँ पर वे 1992 में फिजिक्स में Bachelor of Science की डिग्री की और 1995 में Elon Musk Phd करने के लिए कैर्लीफोर्निया शिफ्ट हो गए। लेकिन वहाँ पर रिसर्च शुरु करने के मात्र 2 दिन के अंदर ही पढ़ाई छोड़ दी, और एक सफल व्यवसायी बनने के लिए अपने कदम बढ़ा लिए।

1995 में Elon Musk अपने भाई के साथ ZIP2 नाम की Software Company शुरु की जिसे आगे चलकर COMPAQ नें 307 मिलियन डॉलर में खरीद ली। इसके बिकने के बाद  ZIP2 में अपने 7% के शेयर से एलन मस्क को कुल 22 मिलियन डॉलर मिले, और फिर 1999 में इन पैसो में से 10 मिलियन डॉलर का इंवेस्ट करते हुए एलन मस्क ने X.COM  की स्थापना की जो कि एक फाइनेंशिल सर्विस देने वाली कंपनी थी। और एक साल बाद यह कंपनी, Confinity कंपनी के साथ जुड़ गई, इस Confinity कंपनी की एक Money transfer service हुआ करती थी जिसे अब हम PayPal नाम से जानते हैं। और तभी से लेकर अब तक PayPal अभी तक Money Transfer का काफी लोकप्रिय माध्यम रहा हैं।

2002 में ebay ने अविश्वसनीय रकम 1.2 बिलियन डॉलर की रकम देकर PayPal को खरीद लिया, और डील के बाद एलन मस्क को 165 मिलियन डॉलर मिले। और दोस्तों Elon Musk PayPal के सबसे बड़े शेयर होल्डर थे। और फिर 2002 में जमा किए हुए पैसो में से 100 मिलियन डॉलर की बड़ी रकम के साथ ईलोन मस्क ने SPACEX नाम की एक कंपनी की स्थापना की और यह कंपनी आज के समय में Space Launching Vehicle बनाने का कार्य करती हैं। और एलन ने एक इंटर व्यूह में बताया 2030 तक इंसानो को मंगल ग्रह पर बसाने की पूरी तैयारी में हैं।

 2003 में एलन मस्क ने दो लोगो के साथ मिलकर TESLA नाम की एक और कंपनी की स्थापना की और 2008 के बाद से ही TESLA के CEO के तौर पर काम कर रहें हैं। और दोस्तों शायद आप को पता ही होगा टेस्ला की खासियत लाजवाब इलेक्ट्रिक कार से है। और फिर 2006 में ईलोन मस्क ने अपने कजन की कंपनी SolarCity को फाइनेंशियल कैपिटल मुहैया कराकर फिर से शुरू करने में महत्वपूर्ण रोल अदा किया।

फिर 2013 में SolarCity यूनाइटेड स्टेड में Solar Power System मुहैया कराने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई। और फिर आगे चलकर 2016 में TESLA ने SolarCity को अपने अन्तर्गत ले लिया। और आज के समय में सोलर सिटी पूरी तरह से टेस्ला के अंतर्गत ही काम करती है।

दिसंबर 2015 में एलन मस्क ने ARTIFICIAL INTELLIGENCE रिसर्च कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम OpenAI रखा गया जिसके तहत वो मानवता के लिए Artificial Intelligence को फायदेमंद और सुरक्षित बनाना चाहते हैं। 2016 में Elon Musk, NERALINK नाम की कंपनी के Co-Founder बने और यह कंपनी Artificial Intelligence और Human Brain को जोड़ने के काम में लगी हुई है।

ट्विटर के नए मालिक कौन है? Twitter ke new malik kaun hai?

टेस्ला मोटर कंपनी के मालिक एलन मस्क ट्विटर के नए मालिक बन गए। मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीद लिया है। ट्विटर में मस्क की हिस्सेदारी पहले 9 फीसदी की थी। लेकिन अब 26 अप्रैल, 2022 को वो इसके मालिक बन चुके हैं।

कैसे बने एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर इंसान

ELON MUSK ऐसे ही कई अलगअलग अविश्वसनीय कामों में लगे हुए हैं। और इन्ही अविश्वसनीय सोच की बजह से ये दुनिया के सबसे अलग हस्ती में से एक हैं। और 2021 में दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन चुके है। एलन मस्क की नेटवर्थ 280 बिलियन US डॉलर से अधिक हो गई है जो कि बढ़ती ही जा रही है।

FAQ Elon Musk

Elon musk net worth in billion

Elon Musk की net worth $282 billion Dolor है।

Twitter के नए मालिक कौन है?

Twitter के नए मालिक एल मस्क हैैं।

 

एलन मस्क कौन है in Hindi? Twitter को कितने रुपये में खरीदा एलन मस्क नें
एलन मस्क कौन है in Hindi? Twitter को कितने रुपये में खरीदा एलन मस्क नें