इंटरनेट पर निबंध 500 शब्द में | Write an Essay on internet in Hindi

इंटरनेट पर निबंध 500 शब्द में, Write an Essay on internet in Hindi, इंटरनेट क्या है लाभ और हानि?

इंटरनेट पर निबंध 500 शब्द में – Essay on internet in Hindi

इंटरनेट पर निबंध 500 शब्द में | Write an Essay on internet in Hindi
इंटरनेट पर निबंध शब्द में – Write an Essay on internet in Hindi

“विज्ञान का एक और विलक्षण, वरदान है ‘इंटरनेट’।
खोजिए जानकारी, पाइए ज्ञान और कीजिए ‘चैट’ ॥”

[विस्तृत रूपरेखा – (1) प्रस्तावना, (2) आखिर क्या है इंटरनेट ?, (3) इंटरनेट के लाभ, (4) वर्तमान युग और इंटरनेट, (5) उपसंहार।]

प्रस्तावना –

एक समय था जब न तो यातायात के पर्याप्त साधन थे और न ही संचार की उन्नत सुविधाएँ ही मौजूद थीं। तब व्यक्ति को पड़ोसी नगर अथवा गाँव तक के समाचार प्राप्त नहीं हो पाते थे, देश-विदेश के सम्बन्ध में जानकारी तो बहुत दूर की बात थी। लेकिन जैसे-जैसे सभ्यता का विकास और प्रसार होता गया, वैसे-वैसे विभिन्न जादुई वैज्ञानिक आविष्कारों ने ईश्वर की बनाई इस दुनिया को बहुत छोटा कर दिया। रेल, हवाई जहाज, रेडियो, टेलीफोन, टेलीविजन, कम्प्यूटर इत्यादि उपकरणों की सहायता से पूरा विश्व घर के ‘ड्राइंग रूम’ में सिमट गया। कम्प्यूटर के अस्तित्व में आने के बाद से अब तक उसकी उपयोगिता में सर्वाधिक वृद्धि तब हुई जब उस पर ‘इंटरनेट‘ सेवा की शुरुआत की गई ।

आखिर क्या है इंटरनेट ?

इंटरनेट पूरे विश्व में फैले कम्प्यूटरों का नेटवर्क है। इंटरनेट पर कम्प्यूटर के माध्यम से सारे संसार भर की जानकारी पलक झपकते ही प्राप्त की जा सकती है। वास्तव में, इंटरनेट एक ऐसी अत्याधुनिक संचार प्रौद्योगिकी है जिसमें अनगिनत कम्प्यूटर एक नेटवर्क से जुड़े होते हैं। इंटरनेट न तो कोई सॉफ्टवेयर है, न कोई प्रोग्राम अपितु यह तो एक ऐसी युक्ति है जहाँ अनेक सूचनाएँ तथा जानकारियाँ उपकरणों की सहायता से मिलती हैं। इंटरनेट के माध्यम से मिलने वाली सूचनाओं में विश्वभर के व्यक्तियों और संगठनों का सहयोग रहता है। उन्हें ‘नेटवर्क ऑफ सर्वर्स’ (सेवकों का नेटवर्क) कहा जाता है। यह एक वर्ल्ड वाइड वेव (w.w.w.) है जो हजारों सर्वर्स को जोड़ता है।

इंटरनेट के लाभ

इंटरनेट के द्वारा विभिन्न प्रकार के दस्तावेज, सूची, विज्ञापन, समाचार, सूचनाएँ आदि सरलता से उपलब्ध हो जाती हैं। ये सूचनाएँ संसार में कहीं पर भी प्राप्त की जा सकती हैं। पुस्तकों में लिखे विषय, समाचार-पत्र, संगीत आदि सभी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त किये जाते हैं। संसार के किसी भी कोने से कहीं पर भी सूचना प्राप्त की जा सकती है और भेजी जा सकती है। हमारे व्यक्तिगत, सामाजिक, औद्योगिक, शिक्षा, संस्कृति, राजनीति आदि सभी क्षेत्रों में इंटरनेट उपयोगी है।

वर्तमान युग और इंटरनेट

त्वरित सूचना के इस युग में इंटरनेट अत्यन्त आवश्यक है। शिक्षा, स्वास्थ्य, यात्रा, पंजीकरण, आवेदन आदि सभी कार्यों में इण्टरनेट सहयोगी है। पढ़ने वाली दुर्लभ पुस्तकों को संसार के किसी भी कोने में पढ़ा जा सकता है। स्वास्थ्य सम्बन्धी विस्तृत जानकारियाँ इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। इंटरनेट के द्वारा संसार के किसी भी विशिष्ट व्यक्ति के विषय में जाना जा सकता है। सभी प्रकार के टिकट घर बैठे इंटरनेट से प्राप्त किये जा सकते हैं। दैनिक जीवन की समस्याओं को हल करने वाला इंटरनेट आज के जीवन की अनिवार्यता बन गया है।

उपसंहार

समाज के प्रत्येक वर्ग में इंटरनेट की बढ़ती स्वीकार्यता इस बात का स्पष्ट संकेत है कि इस टेक्नोलॉची ने मानव-जीवन में चमत्कार-सा कर दिया है। जैसा कि हम जानते हैं कि हर अच्छी बात में कोई-न-कोई बुरी बात भी छुपी होती है। वह बुरा पक्ष व्यक्ति विशेष द्वारा उपलब्ध युक्ति का दुरुपयोग करने पर सामने आता इंटरनेट का दुरुपयोग करने वालों ने इस अनूठी सुविधा का भी स्याह पक्ष सामने ला खड़ा किया है। आज इंटरनेट पर अश्लील वेबसाइट्स की बाढ़ सी आ गई है। सबसे खतरनाक तथ्य है कि ऐसी ‘साइट्स’ अब किशोरों तक की पहुँच में आ गई हैं। इससे भावी पीढ़ी के नैतिक एवं शारीरिक पतन का खतरा मँडराने लगा है। हमें इस समस्या से मुक्ति के लिए तत्काल प्रभावी उपाय करने होंगे ताकि बहुपयोगी ‘इंटरनेट’ का श्वेत पक्ष मानव कल्याण में सहायक सिद्ध हो सके।

अन्य निबंध पढ़ें

इंटरनेट पर निबंध 10 लाइन हिंदी में – 10 Lines Hindi essay on Internet

  1. अब तक हुए विभिन्न जादुई वैज्ञानिक आविष्कारों में से एक है इंटरनेट।
  2. इंटरनेट पूरे विश्व में फैले कम्प्यूटरों का एक बहुत विशाल नेटवर्क है।
  3. इंटरनेट पर कम्प्यूटर या मोबाइल के माध्यम से पूरे संसार भर की जानकारी पलक झपकते ही प्राप्त की जा सकती है।
  4. इंटरनेट के माध्यम से संसार के किसी भी कोने से कहीं पर भी सूचना प्राप्त की जा सकती है और भेजी जा सकती है।
  5. इंटरनेट के माध्यम से आज हम घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, कर सकते हैं। साथ ही फ़िल्म, गेम्स, गाने डाउनलोड करके अपना मनोरंजन भी कर सकते है।
  6. दैनिक जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का समाधान इंटरनेट पर आसानी से मिल जाता है।
  7. इंटरनेट भौगोलिक दूरियों को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
  8. आज हम इंटरनेट पर बड़ी आसानी से गूगल मैप का इस्तेमाल करके कहीं का भी रास्ता निकाल सकते हैं।
  9. जिस प्रकार सभी चीजो के दो पहलू होते है उसी प्रकार इंटरनेट का भी कुछ नुकसान है जैसे अश्लीलता और अपराध की बाढ़ इंटरनेट पर काफी बढ़ रही है।
  10. यदि इंटरनेट का सही ढंग से इस्तेमाल नही किया जाए तो इसके काफी नाकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलते हैं। इसलिए इसका उपयोग सही दायरे में ही रहकर किया जाना चाहिए।

FAQ Essay on internet in Hindi

इंटरनेट का क्या अर्थ होता है?

‘इंटरनेट’ का अर्थ आपस में जुड़े हुए कम्प्यूटरों का जाल है। इंटरनेट की शुरूआत सन् 1960 में अमेरिका के Advanced Research Project Agency (ARPA) ने किया था।

यह इंटरनेट का निबंध किस क्लास के लिए है?

सभी क्लास के छात्रों के लिए है। खासकर 9 से 12 के लिए।

इंटरनेट का फुल फॉर्म क्या है?

INTERNET का Full Form INTERCONNECTED NETWORK होता है।

Leave a Comment