दवा की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यों होती है?

आप सभी लोग बीमार पड़ने पर स्वस्थ्य होने के लिए टेबलेट (गोलियाँ) का तो जरूर इस्तेमाल किया होगा। क्या आपने कभी गौर किया है कि कुछ टेबलेट में बीचो बीच एक सीधी लाइन खीची होती है। इसे देखकर अक्सर मन में ये सवाल आता है कि आखिर क्यों दवाइयों की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यों खीची होती है?

टेबलेट पर एक सीधी लाइन खीचने का क्या कारण है?
टेबलेट पर एक सीधी लाइन खीचने का क्या कारण है?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हिन्दी रीड दुनिया ब्लॉग पर, यहाँ पर आपको दुनिया भर की ढेरों रोचक बातें, हेल्थ से संबंधित जानकारी और टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित जानकारिया प्राप्त होगी। तो चलिए बढ़ते है आज के टॉपिक की ओर-

 

टेबलेट पर एक सीधी लाइन खीचने का क्या कारण है?

किसी भी टेबलेट में सीधी लाइन इसलिए खींची होती है ताकि जरूरत पड़ने पर उसे आसानी से दो बराबर हिस्सों में तोड़ी जा सके। सभी टेबलेट की power अलग अलग होती है और मरीज़ के उम्र के हिसाब से ही दवाई की मात्रा दी जाती है। ऐसे में अगर किसी टेबलेट की पॉवर 500 mg है और उसे किसी छोटे बच्चे को देना है या फिर दो बार में खाना है तो आसानी से दो टुकड़े किये जा सकते है। चूकि टेबलेट में लाइन खींची होती है इसलिए दोनो टुकड़े बराबर मात्रा में ही टूटते हैं।

तो अब आप जान गए होगें कि टेवलेट पर लाइन क्यों होती है? अगर इसके बारे में कुछ और जानना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

और भी जानें

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.