टेस्टर से बिजली का झटका क्यों नही लगता है?

टेस्टर से बिजली का झटका क्यों नही लगता है?

आप सभी ने कभी न कभी तो टेस्टर का इस्तेमाल जरूर किया होगा बिजली चेक करने के लिए। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर टेस्टर से बिजली का झटका (करंट) क्यों नही लगता, जबकि खाली हाथ से बिजली छूने पर बहुत जोर का झटका लगता है। जब हम टेस्टर से बिजली को चेक करते हैं तब एक तरफ फेस होता है और अर्थ हमारी उगलियों के द्वारा पास होता है और टेस्टर जलने लगता हैपर हमें करंट नही लगता है। ऐसा कैसे होता है इसे समझने के लिए टेस्टर की बनाबट को समझना होगा।

tester-se-bijli-ka-jhatka-kyo-nhi-lagta
tester-se-bijli-ka-jhatka-kyo-nhi-lagta

 

एक नार्मल टेस्टर को देंखे तो उसमें एक 1 मेगा ओम का रजिस्टर (प्रतिरोध), एक नियान लैंप तथा एक स्प्रिंग के साथ उपरी पेंच पर कनेक्ट रहता है। टेस्टर में लगा रजिस्टर करंट को रोक देता है यह प्रतिरोध इतना ज्यादा होता है कि 220 AC करंट को 4-5 Volt में परिवर्तित हो जाता है और हमारा शरीर 9 Volt तक बिजली के प्रवाह को सहन कर सकता है। इसलिए हमें टेस्टर से बिजली चेक करने पर बिजली का झटका नही लगता है।

टेस्टर से बिजली चेक करना कितना सुरक्षित है?

वैसे तो टेस्टर से घरेलू बिजली 220v तक चेक करने में कोई खतरा नही है क्योकि इसमें लगे रजिस्टर (प्रतिरोध) करंट को बिल्कुल कम कर देता और इसके साथ इसमें लगा नियान लैंप (बल्ब) भी करेट को पास नही होने देता है। लेकिन बहुत ज्यादा हाई वोल्टेज की लाइट को चेक करने पर आपका टेस्टर सार्ट हो सकता है और आपको बिजली का झटका भी लग सकता है।

 

क्या आप जानते है?

      👉 करंट लगने पर इंसान की मौत क्यों हो जाती है

      👉 स्पीकर में मैगनेट क्यो लगाया जाता है?

      👉 मोबाइल में अब रिमूवल बैटरी क्यों नहीं इस्तेमाल होती है

      👉 Air conditioner क्या है और रूम को ठंडा कैसे करता है?

Leave a Comment