बर्फ पानी में क्यों तैरता है, डूबता क्यों नहीं?

बर्फ पानी में क्यों तैरता है, डूबता क्यों नहीं?

दोस्तों क्या आप जानते हैं? बर्फ पानी में क्यों तैरता है? जबकि सभी पदार्थ पानी में डूब जाते हैं। सिर्फ बर्फ ही एक ऐसा ठोस पदार्थ है जो पानी में डूबता नही बल्कि तैरता रहता है। और अगर आप गौर करे तो पाएगें की पानी से बना ठोस बर्फ पानी में नही डूबता। लेकिन इसके अलावा जितने  भी ठोस पदार्थ है नही तैरते जैसे पिघले हुए लोहा में ठोस लोहा डूब जाता है, और ठोस एल्यूमीनियम तरल एल्यूमीनियम में डूब जाता है। तो दोस्तों आपको इस सबाल का जबाब यहाँ पर मिलेगा।

 

बर्फ पानी में क्यों तैरता है?

बर्फ पानी में क्यों तैरता है
बर्फ पानी में क्यों तैरता है

दरसल बर्फ पानी में इसलिए तैरता है क्योंकि बर्फ का वजन पानी के वजन से कम होता है। और कोई भी ठोस पदार्थ पानी में तैरेगा या नही इस बात पर निर्भर करता है कि उसका घनत्व कैसा है। अगर पानी के घनत्व से ठोस पदार्थ का घनत्व ज्यादा है तो वह डूब जाएगा। वैसे सभी ठोस पदार्थ का घनत्व तरल से ज्यादा होता है। लेकिन बर्फ का घनत्व पानी के घनत्व से कम होता है जिस कारण यह पानी में तैरता रहता है।

 

जब कोई भी तरल पदार्थ ठोस रूप में बदलता है तो उसका आयतन घट जाता है जिससे वह भारी हो जाता है। जैसे लोहा, एल्यूमीनियम आदि जितने भी है वो ठोस होने पर आकार में कम और वजन में ज्यादा हो जाते हैं जबकि मात्र बर्फ ही ऐसा ठोस पदार्थ है जो तरल रूप से ठोस में बदलने पर उसका आयतन/आकार बढ़ जाता है और वजन में कम हो जाता है। इसलिए यह पानी में नही डूबता।

 

बर्फ की संरचना समझाइए

जब पनी ठंडा होकर ठोस अवस्था में बदलता है तो इस स्थिति में हाइड्रोजन आयन, आक्सीजन आयन को दूर रखने के लिए अपनी खास स्थिति (जिसे हाइड्रोजन बांड कहलाता है) बना लेते हैं जिससे अणु ज्यादा पास नहीं आ पाते हैं। इससे बर्फ तो ठोस अवस्था में आ जाता है लेकिन उसका वजन पानी को मुकाबले हमेशा कम ही रहता है। और केवल पानी के साथ ही ऐसा होता है किसी और पदार्थ के साथ ऐसा नही होता है।

 

बर्फ का कितना भाग पानी में डूबा रहता है?

बर्फ का जितना हिस्सा पानी के ऊपर तैरता है उससे 9 गुना अधिक भाग पानी में डूबा रहता है यानी यह 1/9 भाग ही पानी में तैरता है।

 

यह भी जानें 👇👇

चमगादड़ उल्टा क्यों लटकते हैं?

 करंट लगने पर इंसान की मौत क्यों हो जाती है?

 छिपकली दीवारो गिरती क्यों नही है?

 

Leave a Comment