Full form am and pm | PM और AM का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों जब भी हम मोबाइल, कंप्यूटर या फिर डिजिटल घड़ी में टाइम देखते हैं तो हमे कुछ इस तरह से 10:15am और 2:30pm देखने को मिलता है। यह जो टाइम के बाद am व pm लिखा होता है असल में इसका मतलब क्या होता है? क्या आप जानते हैं Full form am and pm और यह क्यो जरूरी है आपके लिए जानना की कब am होता है और कब pm होता है।

आज हम Time से Related कुछ महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने वाला हूँ जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है जैसे पीएम और एएम कब होता है? अपराह्न और पूर्वाह्न में क्या अंतर होता है? am pm का फुल फॉर्म क्या होता है?

PM और AM का फुल फॉर्म क्या है? What is full form am and pm

Am ka matlab kya hota hai?

PM और AM का फुल फॉर्म क्या है? What is full form am and pm
What is full form am and pm

AM का फुल फॉर्म Ante Meridiem होता है जिसका मतलब होता है दोपहर से पहले का समय और हिन्दी में इसे पूर्वाह्न कहते हैं। और इसका इंग्लिश मतलब Before Noon होता है। AM यानी Ante Meridiem शब्द लैटिन भाषा का शब्द है।

Pm ka mpatlab kya hai?

PM का फुल फॉर्म Post Meridiem होता है और इसका मतलब है दोपहर के बाद का समय। हिन्दी में इसको अपराह्न कहते है। और इसको अंग्रेजी में After Noon कहा जाता है। और Post Meridiem शब्द भी लैटिन भाषा का ही शब्द है। जिसका उपयोग Time के नेचर को दर्शाने में किया जाता है। आपने यह जान लिया Full form am and pm लेकिन अब यह भी जानना जरूरी है कि घड़ी में AM और PM कितने बजे चेंज होता है?

पीएम और एम कब होता है? When Am and Pm start?

दोस्तों क्या आपको Am व Pm घड़ी में 12 बजे चेंज हो जाता है। जैसा कि आप सभी जानते है कि Date रात को 12:00 बजे चेंज हो जाता है, और रात से ही अगली तारीख आ जाती है। इसी तरह जैसे ही रात के 12:00 बजते हैं तो घड़ी में भी AM लग जाता है, और यह दिन के 12:00 बजे से पहले तक रहता है। और जैसे ही दोपहर के 12:00 बजते हैं तो AM बदलकर PM हो जाता है।

पीएम और एएम कब होता है? When Am and Pm start?
पीएम और एम कब होता है? When Am and Pm start?

यानी की दिन के 12:00 बजे से रात के 11:59 तक PM होता है। और रात के 12:00 बजे से दिन के 11:59 तक Am होता है।

क्यों जरूरी है हमे AM and PM को जानना

AM और PM को जानना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे हमें टाइम की के बारे में सही से पता चलता है। जैसे कि अगर आपको कही ट्रेन से जाना है और आपके टिकट पर ट्रेन का टाइम 5:30 PM लिखा है तो ऐसे में आप कंफ्यूज हो सकते हैं कि ट्रेन सुबह के 5:30 बजे है या फिर शाम के 5:30 बजे। इसके साथ ही अगर आपकी घड़ी रिसेट हो गई है तो भी टाइम सेट करने के लिए आपको am pm का ज्ञान होन जरूरी होता है।

इस पोस्ट में हमने जाना कि Full form of am and pm – PM और AM का फुल फॉर्म क्या है? अब आपको क्लिअर हो गया होगा कि am और pm का क्या मतलब होता है। और कब am रहता है व कब pm रहता है।

FAQ

Q. अपराह्न और पूर्वाह्न में क्या अंतर है?
Ans. दिन के 12:00 बजे से रात के 11:59 तक PM (अपराह्न) होता है। और रात के 12:00 बजे से दिन के 11:59 तक Am (पूर्वाह्न) होता है।

Q. पूर्वाह्न क्या होता है? अपराह्न कब होता है?
Ans. एक दिन में 24 घंटे होते है जिसमे से शुरु के 12 घंटे पूर्वाह्न होता है। और आखिरी 12 घंटे अपराह्न होता है। तथा दिन की शुरुआत रात के 12 बजे से होती है।

Q. एएम का मतलब क्या होता है सुबह या शाम?
Ans. Am का मतलब सुबह होता है।

दोपहर से पूर्व के समय को क्या कहते हैं?
Ans. पूर्वाह्न, AM (Ante Meridiem), या Before Noon.

Q. मध्यान्ह क्या होता है?
Ans. मध्याह्न वह समय है जब सूर्य मध्य आकाश में पहुँच जाता है, यानी दिन के बीच का समय।

Related Post

Leave a Comment