AC kya hai | AC कैसे काम करता है | 5 Air Conditioner के घातक नुकसान जो आपको पता होने चाहिए

AC kya hai? AC kaise kaam karta hai

नमस्कार दोस्तों, Hindi Read Duniya में आपका स्वागत है, आज के इस article में हम जानेंगे की AC Kya Hai और air conditioner कैसे काम करता है? अगर आप AC के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही Post पढ़ रहे है। इस Post में हम आपको AC की पूरी जानकारी हिन्दी में देंगे।

ac ki jankari hindi me | ac kaise kaam karta hai
ac ki jankari hindi me | ac kaise kaam karta hai

जैसे ही गर्मियाँ शुरू होती हैं तो धीरे-धीरे मौसम का तापमान 30-40 सेल्सियस  से भी उपर चला जाता है। कोई भी गर्मी से परेशान नही होना चाहता इसलिए ऐसे में सभी लोग इस गर्मी से बचने के कई तरीके अपनाने लगते है जहाँ कुछ लोग Ceiling Fan, Cooler या फिर Table Fan से ही काम चला लेते है तो वही पर कुछ लोग AC (Air Conditioner) का भी  इस्तेमाल करते है और गर्मी में आराम से रहते हैं।

अगर आप भी एसी खरीदने के बारे में सोच रहें है और AC की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो हम इस पोस्ट में बतायेंगे एसी से क्या-क्या फायदे और नुकसान होता है। तो चलिए आगे जानते हैं की AC kya hai और कौन सा एसी खरीदे? इस पोस्ट को पूरा पढ़े और जाने एयर कंडीशनर की पूरी जानकारी हिन्दी में।

एसी क्या है? ac ki jankari hindi me

AC का Full form होता है “Air Conditioner” और इसे हिन्दी में वातानुकूलक कहा जाता है। AC हमारे कमरे को ठंडा रखता है या जिस भी जगह पर एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है उस जगह को ठंडा रखता है। एसी गर्म हवा को सोखता है और उसमें अंदर लगे Refrigerant और Coils से प्रोसेस कर के ठंडी हवा को बाहर निकालता है जिससे वहाँ का वातावरण ठंडा हो जाता है।

AC गर्म हवा को अंदर खीचकर कर बाहर ठंडी हवा फेकता है जिससे हमें गर्मी में भी ठंडक का एहसास मिलता है। और कोई शोर भी नही होता है क्यो अगर आप फैन का प्रयोग करते है तो आपको थोड़ी बहुत शोर का सामना जरूर करना पड़ सकता है। लेकिन AC में ऐसा नही होता है।

एसी कैसे काम करता है – ac kaise kaam karta hai

Air Conditioner का मुख्य कार्य Room के अंदर की हवा को ठंडा करना होता है, जब आप AC को On करते हैं और कोई Temperature Set करते है तो AC में लगा Thermostat वातावरण के तापमान और जो आपने Temperature Set किया है, उसका Difference निकाल कर उसी के हिसाब से AC Automatically काम करने लगता है।

एयर कंडीशनर के मुख्य रूप से 4 भाग होते है –

  1. Evaporator
  2. Compressor
  3. Condenser
  4. Expansion Valve

 

AC kya hai? Air Conditioner kaise kaam karta hai
AC kya hai? Air Conditioner kaise kaam karta hai

Compressor और Condenser ये एयर कंडीशनर रूम के बाहर लगाए जाते हैं। जब की Evaporator और एयर कंडीशनर रूम के अंदर लगे होते हैं। और Expansion Valve इन दोनो के बीच में काम करता है।

Evaporator

यह एक तरह का Heat Exchange Coil होता है इसमें heat fins लगे होते है। इस heat fins से जब नमी और गर्म हवा टकराती है तो इन पंखी द्वारा गर्मी को सोख लिया जाता है और नमी इन fins के संपर्क में आने से पानी में बदल जाता है फिर एसी में लगे Water Drain House Pipe के माध्यम से बाहर निकाल दिया जाता है। जिससे Heat Exchange Coil खराब नही होता है।

Compressor

जब Evaporator से Low Pressure refrigerant कंप्रसर में पहुँचता है तो कंप्रेसर उस गैस को फिर से Compress कर के उस गैस का टेम्प्रेचर और प्रेसर बढ़ा देता है। यह एक तरह का पंप का भी काम करता है जो एयर कंडीशनर सिस्टम में रेफ्रिजरैट के बहाव को बनाए रहता है।

Condenser

कंडेंसर का काम यह है कि Compressor से आने वाली High pressure refrigerant के गर्मी को बाहर निकालता है और रेफ्रिजरैट को गैस से लिक्विड में कन्वर्ट करता है। फिर इस Liquid को Expansion Valve में भेज दिया जाता है।

Expansion Valve

यह High Pressure refrigerant को Low-Pressure refrigerant में कन्वर्ट करता है। और liquid refrigerant के flow को कंट्रोल करता है। यानी कि Liquid Refrigerant को गैस फार्म में Convert करता है जिससे Evaporator के द्वारा अधिक से अधिक गर्मी को सोखा जा सके।

यह Cycle तब तक चलता रहता है जब तक की कमरा ठंडा ना हो जाए। इस प्रकार एक गर्म कमरा एसी के द्वारा ठंडा किया जाता है और कमरे तापमान कम किया जा सकता है जिससे ठंडी का एहसास होता है।

AC में कौन सी गैस भरी होती है?

Air Conditioner में Freon गैस का उपयोग होता है।

जानिए AC के क्या फायदे हैं?

गर्मियों जब हमारा हाल गर्मी से हाल बेहाल हो जाता है तो हमें जो AC से जो राहत और सुकून मिलता है वह बहुत ही मजेदार होता है, आइए जानते है AC के कुछ फायदे –

  • AC बिना कोई शोर के ही ठंडक प्रदान करता है जिससे अच्छी नींद भी आती है।
  • घर में Air Conditioner लगे होने से काम करने में भी दिलचस्पी होती है।
  • गर्मी के कारण होने वाली कई बीमारियों को दूर रखता है।

Air Conditioner से होने वाले नुकसान क्या है?

जहाँ एक ओर एयर कंडीशनर का प्रयोग आराम दायक होता है तो वही पर इसके कुछ नुकसान भी है-

  • Air Conditioner का ज्यादा Use से मोटापा बढ़ता है क्योंकि ठंडी जगह पर हमारे शरीर की Energy कम खर्च होती है, जिससे शरीर की चर्बी बढ़ती है।
  • Air Conditioner से निकलकर जब आप बाहर Normal Temperature या गर्म जगह पर जाते है तो आपकी तबियत भी खराब हो सकती है।
  • इसका Temperature कम ज्यादा करने से आपको सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट भी महसूस हो सकता है।
  • Air Conditioner में लगातार ज्यादा समय तक बैठे रहने से आपको थकान भी महसूस हो सकती है।
  • Air Conditioner से Skin का Moisture कम होता है जिसकी वजह से Skin dry हो जाती है तथा त्वचा रुखी दिखने लगती है।
  • लगातार AC के कम तापमान में बैठना घुटनों की समस्या पैदा कर देता है और आपके शरीर के सभी जोड़ों में दर्द के साथ-साथ अकड़न पैदा करता है और उनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। आगे चलकर यह हड्ड‍ियों से जुड़ी बीमारियों को भी जन्म दे सकता है।
  • Air Conditioner से निकलने वाली गैसें Global Warming को बढ़ाती है।

मोबाइल फोन से आँखों को होने वाले नुकसान से कैसे बचाए?

आज आपने क्या सीखा-

मुझे उम्मीद है की आपको यह पोस्ट AC kya hai? और कैसे काम करता है पसंद आया होगा। अगर हमारी पोस्ट Air Conditioner kaise kaam karta hai में आपको कोई परेशानी है या आप इस Post के बारे में और कोई जानकारी चाहते है तो Comment Box में Comment करके हम जरुर बताएं।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी हिन्दी रीड दुनिया की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही नये मजेदार आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जय हिन्द वन्देमातरम्!

यह भी पढ़े

      👉 स्पीकर में मैगनेट क्यो लगाया जाता है?

      👉 करंट लगने पर इंसान की मौत क्यों हो जाती है?

      👉 मोबाइल में अब रिमूवल बैटरी क्यों नहीं इस्तेमाल होती है?

1 thought on “AC kya hai | AC कैसे काम करता है | 5 Air Conditioner के घातक नुकसान जो आपको पता होने चाहिए”

  1. अपना कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद! और भी ऐसे अच्छी-अच्छी जानकारी के लिए पढ़ने के लिए Hindi Read Duniya पर आते रहें।

    Reply

Leave a Comment