Facebook ki purani id kaise khole | Purana facebook account kaise open kare

फेसबुक की पुरानी आईडी कैसे खोलें (Facebook ki purani id kaise khole) | Purana facebook account kaise open karen

दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक है। लगभग प्रत्येक मोबाइल यूजर के मोबाइल पर Facebook Install मिलता है। और काफी पुराना है इस बजह से लोगों की काफी यादें इससे जुड़ी हुई रहती है।

लेकिन कुछ समय बाद जब मोबाइल खराब या चोरी हो जाता है और यदि आपको फेसबुक की पुरानी आईडी और उसका पासवर्ड याद नही रहता है, जिस कारण से लोग फेसबुक की पुरानी आईडी नही खोल पाते हैं। और काफी दिक्कत होती है, ऐसे में आप जानना चाहते हैं कि फेसबुक की पुरानी आईडी कैसे खोलें तो यहाँ पर हम इसी के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए जाने फेसबुक की पुरानी आईडी कैसे निकाले

Facebook ki purani id kaise khole (फेसबुक की पुरानी आईडी कैसे खोलें)| Purana facebook account kaise open kare
Purana facebook account kaise open kare (फेसबुक की पुरानी आईडी कैसे खोलें)

कई लोग तो फेसबुक की आईडी पासवर्ड भूल जाते हैं और हर बार एक नया Facebook account Create कर लेते हैं। पर आपको ऐसा करने की कोई आवश्यकता नही है। आप पुराने फेसबुक अकाउंट को ही फिर ओपेन कर सकते हैं। आइए जाने कैसे-

फेसबुक की पुरानी आईडी कैसे खोलें – Purana Facebook Account kaise open kare

पुराना फेसबुक अकाउंट ओपेन करने के लिए सबसे पहले Facebook App ओपेन कर लीजिए। अब यहाँ पर आपको Log in का पेज दिखाई देगा। अब यहाँ पर आपको क्या करना है कि नीचे Forgotten password पर क्लिक कर देना है।

फेसबुक की पुरानी आईडी कैसे निकाले – Purana Facebook Account kaise open kare

Mobile number se facebook id kaise pata kare

Mobile number se facebook id kaise pata kare

अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको वही मोबाइल नंबर को इंटर करना है जिस मोबाइल नंबर से पहले फेसबुक आईडी बनाया था। उसे यहाँ पर इंटर करें और Search बटन पर क्लिक करें।

लेकिन यदि फेसबुक का अकाउंट मोबाइल नंबर से नही बल्कि ईमेल आईडी से बनाया था तो नीचे Search by email ऑप्शन को सेलेक्ट कर लीजिए। इस ऑप्शन से की हेल्प से आप Email ID या नाम दोनो से सर्च कर सकते हैं।

Email id se facebook id kaise pata kare

जब आपकाी Facebook id दिखने लगे तो उस पर क्लिक करें और अपना पासवर्ड डालकर Login कर लें। यदि आपको पासवर्ड याद है तो Login कर लीजिए।

लेकिन आपको Password भी याद नही है तो अब क्या करें? इसके लिए आपको नीचे Try Another Way पर क्लिक करना है।

Facebook ki purani id kaise khole | Purana facebook account kaise open kare

अब Login करने का नया तरीका आपके पास आ गया है। यहाँ पर आपको Continue पर क्लिक कर देना है।

जिससे आपके ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक 6-अंक का कोड आएगा उसे यहाँ पर इंटर करके Continue बटन पर क्लिक कर दीजिए है। अब एक नया पेज खुले गा जिसमे एक नया Password बनाना है और Change Password पर क्लिक कर देना है।

Facebook ki purani id kaise khole | Purana facebook account kaise open kare

अब आपकी वही पुरानी फेसबुक id फिर से खुल जाएगी अगले स्टेप में आपसे पूछे गा कि लॉगइन डिटेल सेव करना है या नही तो आप अपने अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपने किसी भी फेसबुक की पुरानी आईडी को पुनः खोल सकते हैं उम्मीद करता हूँ यह लेख फेसबुक की पुरानी आईडी कैसे खोले? Facebook ki purani id kaise khole या Purana facebook account kaise open kare से आपको कुछ मदद मिली होगी। ऐसे ही और हेल्पफुल आर्रिकल पढ़ने के लिए Hindi Read Duniya को फॉलो करना न भूलें।

और पोस्ट को शेयर करें अपने उन दोस्तों के साथ जो बार-बार नई Facebook id बनाते है, ताकि आपको भी ऐसे फेसबुक फ्रेंड रिकवेस्ट से छुटकारा मिले जो बार-बार नया अकाउंट बनाकर रिक्वेस्ट भेजते रहते हैं। पोस्ट को यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह भी जानें

कुछ अन्य लेख पढ़े जो आपके बहुत काम के हैं :

FAQ Facebook ki purani id kaise khole

मैं ईमेल और पासवर्ड के बिना अपना पुराना फेसबुक अकाउंट कैसे रिकवर कर सकता हूं?

यदि आपके पास सेम अपना वही मोबाइल नंबर है जिससे आपने फेसबुक अकाउंट बनाया था तो उपर बताएं स्टेप को फॉलो कीजिए और पुराना फेसबुक अकाउंट रिकवर कर लीजिए।

क्या हम नए मोबाइल में पुराना फेसबुक अकाउंट यूज कर सकते हैं?

हॉ बिल्कुल यूज कर सकते हैं। आपको अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना पड़ेगा और वही पुराना वाला फेसबुक आपके नए मोबाइल में आ जाएगा।

3 thoughts on “Facebook ki purani id kaise khole | Purana facebook account kaise open kare”

Leave a Comment