गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है? warranty aur guarantee me antar kya hota hai?

गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है warranty aur guarantee me antar kya hota hai?

जब हम कोई भी सामान खरीदते हैं तो हमें उस प्रोडक्ट/सामान दुकानदार द्वारा गारंटी या वारंटी दिया जाता है। और उस सामान को खरीदने के लिए फ़ोर्स करते हैं। दोस्तो क्या आप जानते हैं गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता हैं? हेलो फ्रेंड्स मेरा नाम रोहित सोनी है और हिन्दी रीड दुनिया (Hindi Read Duniya) में आपका स्वागत हैं। अक्सर दुकानदार हमे गारंटी और वारंटी के चक्कर में कन्फ्यूज कर के ज्यादा पैसा ऐठ लेते हैं। इसलिए आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

दोस्तों हमारी एक छोटी सी अज्ञानता के कारण हमें हमारा काफी नुकसान हो जाता है। आपको सामान लेते समय ये कंनफर्म कर लेना चाहिए की दुकानदार सामान पर गारंटी दे रहा है या फिर केवल वारंटी ही दे रहा। और साथ ही पक्की रसीद भी लेना जरूरी है। ताकि बाद में वह अपनी बातो से मुकर न जाए।

वारंटी क्या है – Warranty ka matlab kya hota hai?

warranty aur guarantee me antar
warranty aur guarantee me antar kya hai

वारंटी का मतलब होता है खराब हुए प्रोडक्ट को रिपेयर कर के देना अतः अगर कोई दुकानदार किसी सामान पर वारंटी देता है तो इसका मतलब है कि दुकानदार उसी खराब प्रोडक्ट को पुनः रिपेयर करके देगा और उसका कोई भी चार्ज नही लेगा। लेकिन यह दुकानदार के उपर निर्भर करता है कि कितने दिन यामाह के लिए वारंटी देता है। नार्मली 3 महीने से एक साल तक की वारंटी दिया जाता है। अगर दिए गए वारंटी समय के अंदर प्रोडक्ट/सामान खराब हो जाता है तो ही उस प्रोडक्ट को रिपेयर किया जाएगा, इसके बाद चार्ज लिया जाएगा।

गारंटी क्या है – Guarantee kya hai?

जैसा कि आपने जाना की वारंटी में उसी सामान को ही रिपेयर कर के ग्राहक को दे दिया जाता है, लेकिन गारंटी में इसका उल्टा होता है यानी खराब हुए सामान को रख लिया जाता है और इसके स्थान पर नया प्रोडक्ट / सामान दे दिया जाता है। और इसका भी टाइम निर्धारित किया जाता है। और उस गारंटी पीरिओड के अंदर ही आपको नया सामान दिया जाएगा। अगर गारंटी का समय समाप्त हो गया तो आपको इसका लाभ नही मिलेगा।

गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है? warranty aur guarantee me antar

गारंटी पर सीधे ही खराब हुए सामान के जगह पर ग्राहक को नया सामान दे दिया जाता है, जबकि वारंटी पर उसी खराब हुए सामान को ही रिपेयर कर के ग्राहक को दे दिया जाता है। तो बस यही अंतर होता है इन दोनो में अब आपको ज़रूर क्लियर हो गया होगा इसके बारे में।

 तो दोस्तों अब आप समझ गए होगें कि गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है? इसलिए जब अगली बार कोई सामान खरीदना हो तो जरूर इसका ख्याल रखना कि सामान पर गारंटी मिल रही है या फिर वारंटी । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे दोस्तों के साथ शेयर कीजिए। और ऐसे मजेदार, उपयोगी और ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग हिन्दी रीड दुनिया को Subscribe कर लीजिए। ताकि जब भी नई पोस्ट आए उसकी नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर मिल जाए।

और एक बात हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद!

यह भी पढ़े

Leave a Comment