डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | Duplicate Marksheet Application in Hindi

डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे, 10th, 12th Duplicate Marksheet Application in Hindi Duplicate Marksheet Application Kaise Likhe। Duplicate Marksheet Ke Liye Application। 10th Class Duplicate Marksheet। 12th Claas Duplicate Marksheet। डुप्लिकेट मार्कशीट कैसे बनवाए। 10 वी कक्षा की डुप्लीकेट मार्कशीट। 12वी कक्षा की डुप्लीकेट मार्कशीट

डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे – Duplicate Marksheet Application in Hindi

10वी व 12वी की डुप्लीकेट मार्कशीट लेने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल को आवेदन पत्र कैसे लिखा जाता है। यदि आपकी मार्कशीट चोरी हो जाए या फिर कहीं खो जाए तो। इससे हमारा शिक्षा के क्षेत्र में भविष्य खराब हो सकता है क्योंकि 10 वी 12 वी की मार्कशीट हर एक परिक्षाओ में मांगी जाती है। इसके साथ ही नौकरी आदि मे भी इसकी खास भूमिका रहती है।

डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | Duplicate Marksheet Application in Hindi
डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | Duplicate Marksheet Application in Hindi

डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के तरीके Duplicate Marksheet Kaise Magaye –

दोस्तों डुप्लीकेट मार्कशीट आप दो तरीको से प्राप्त कर सकते है। एक online व दूसरा offline माध्यम है लेकिन मार्कशीट की डुप्लीकेट कॉपी के लिए online माध्यम ज्यादा ठीक रहता है।

  • दोस्तों यदि आप online माध्यम से अपनी मार्कशीट की डुप्लीकेट कॉपी निकलवाना चाहते है तो माध्यमिक शिक्षा मण्डल व CBSE दोनों ने online मार्कशीट प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध करा दी है।
  • यदि आप अपनी मार्कशीट की दूसरी प्रति offline माध्यम से निकलवाना चाहते हो तो आपको अपने माध्यमिक शिक्षा मण्डल को एक आवेदन पत्र लिखकर देना होगा साथ ही आवेदन फॉर्म भी भरना होगा और आवेदन पत्र के साथ कुछ जरुरी दस्तावेज़ भी लगाने होंगे।

माध्यिक शिक्षा मण्डल भोपाल, मध्य प्रदेश  से Online मार्कशीट कैसे प्राप्त करें?

यदि आपने 10 वीं या 12 वीं की परीक्षा मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल भापाल से पास की है और आपकी मार्कशीट कही खो गयी है तो आप आसानी से डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त कर सकते है।

इसके लिए आपको Mp board https://mpbse.mponline.gov.in/Marksheet/MarksheetCorrection  जाना होगा और यहाँ पर आपको अपनी डिटेल जैसे कक्षा, परीक्षा टाइप, परीक्षा किस सन् में उत्तीर्ण की है रोल नं. आदि भरनी है दस्तावेज प्रकार में Duplicate Marksheet को चुनें और Captcha भरकर सबमिट कर दें।

इसके बाद आपकी सारी डिटेल दिखाई देने लगेगी अब आपको एक कुछ और डिटेल भरनी है। जैसे पहचान पत्र और पता, पहचान पत्र की फोटो भी अपलोड करनी होगी जो कि 200KB से छोटी हो।

इसके बाद सबमिट कर दीजिए। फिर आपको जरूरी पेमेंट करना होगा और कुछ दिनो में आपकी डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त हो जाएगी।

  • दोस्तों अगर आपने मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल से सन 2003 और इसके बाद 10 वीं या 12 वीं की परीक्षा पास की है और आपकी मार्कशीट कही खो गयी है तो ही आप नई मार्कशीट के लिए Online आवेदन कर सकते है।
  • यदि आप 2003 से पहले परीक्षा पास की है तो आपको ऑफलाइन ही मार्कशीट के लिए आवेदन करना होगा।

सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों यदि आपने 10th  या 12th  कक्षा CBSE BORD से पास की है तो आप अपनी मार्कशीट खो जाने पर नीचे बताये गये प्रोसेस से  10 व 12 की अंकसूची online माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते है –

  • दोस्तों इसके लिए आपको CBSE BORD की Official Website –https://cbseit.in/cbse/web/dads/frmRegistration.aspx पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आपको कुछ अपनी डिटेल जैसे Class, Roll No. Passing year, Candidate Name, और Father Name भरनी है और नीचे SEARCH पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपकी सारी डिटेल देखने को मिल जाएगी। अगले आप्शन में आपको अपने Address फिल करना है यहाँ पर आपको वही एड्रेस डालना है जहाँ पर Duplicate Marksheet प्राप्त करना चाहते हैं।
  • इसके बाद अगले ऑप्शन में आपको यह भरना है कि आप मार्कशीट को किस माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं जैसे By Post, By Hand, Urgent.
  • इसके बाद Required Document में आपको Marksheet को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको पहचान पत्र ,एड्रेस प्रूफ आदि की फोटो अपलोड करना है। और नीचे CONTINUE TO PAY पर क्लिक कर देना है।
  • आप जरूरी फीश को पे करके 10 से 15 दिन में अपनी मार्कशीट की द्वतीय प्रति निकलवा सकते हैं।

दोस्तों यदि आप अपनी मार्कशीट को ऑफ्लाइन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक आवेदन पत्र शिक्षा विभाग को लिखना होगा।

डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन पत्र (Duplicate Marksheet ke liye application in Hindi

दोस्तों अगर आप डुप्लीकेट मार्कशीट online निकलवाना नही चाहते है आप offline डुप्लीकेट मार्कशीट लेना चाहते है तो आपको एक आवेदन पत्र लिखना होता है वह कैसे लिखा जाता है नीचे हम आपको बता रहे है –

दिनांक : 25.05.2022

सेवा में,

सचिव,

माध्यमिक शिक्षा मण्डल

मध्य प्रदेश, भोपाल (यहॉ पर अपने शिक्षा मण्डल का नाम लिखे)

विषय – मार्कशीट की द्वितीय प्रति प्रदान करने हेतु  –

मान्यवर,

सविनय निवेदन है कि मेरी कक्षा 10 की अंक सूची वास्तव में खो गयी है। मैंने यह परीक्षा सन् 2012 में उत्तीर्ण की थी। कृपया मुझे अंक सूची की द्वितीय प्रति भेजनी की कृपा करें। इसके लिए निश्चित शुल्क 50 रूपये का बैंक ड्राफ्ट नं. 12345 आपके नाम से प्रेषित कर रहा हूँ। इसके सनदर्भ में मुझसे सम्बन्धित जानकारी निम्नवत है –

नाम – रोहित सोनी

पिता का नाम – श्री उदय प्रताप सोनी

परीक्षा – दसवीं बोर्ड 2012

परीक्षा केन्द्र – शा. उ. मा. वि. सीधी

परीक्षा क्रमांक – 2328402

अनुक्रमांक – 6579040

पूरा पता – रोहित सोनी

ग्राम हिनौती नं. 1, सलैया, जिला सीधी (म. प्र.) पिन – 487666

संलग्न बैंक ड्राफ्ट – रूपये 50/-

प्रार्थी

रोहित सोनी

दोस्तों इस प्रकार से आप माध्यमिक शिक्षा मण्डल को एक आवेदन पत्र लिखकर अपनी बोर्ड कक्षा की अंकसूची को offline माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है। दोस्तों आपको आवेदन पत्र के साथ साथ कुछ जरुरी दस्तावेज भी साथ में लगा देना है ID प्रूफ के तौर पर। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी कार्यालय से संपर्क कर सकते है।

यह भी जानें

FAQ

डुप्लिकेट मार्कशीट को हिन्दी मे क्या कहते है?

डुप्लिकेट मार्कशीट को हिन्दी मे अंकतालिका की द्वितीय प्रति कहते है।

मार्कशीट खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें?

यदि आपकी मार्कशीट कहीं खो गई है तो आप उपर बताए गए आवेदन पत्र में अपनी डिटेल भर कर लिख सकते हैं।

Marksheet gum ho jaye to kya Kare?

मार्कशीट गुम जाने पर सबसे पहले आपको अखबार या सोशल मीडिया पर इसकी सूचना देना है ताकि यदि कोई आपकी मार्कशीट पाए तो आपको लौटा सके। लेकिन यदि फिर भी नही मिलती है तो आपको मार्कशीट की द्वितीय प्रति निकलवाना चाहिए।

Leave a Comment