कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब? | Camera ka avishkar kisne kiya?

कैमरे की खोज किसने की? कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब? (Camera ka avishkar kisne kiya) डिजिटल कैमरे का आविष्कार कब और किसने किया था?

कैमरा का इस्तेमाल आज के समय में हमारी दिनचर्या का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है। हर व्यक्ति एक दिन में औसतन 14 सेल्फी क्लिक करता है। कोई भी व्यक्ति कही जाता है या किसी से मिलता है तो एक सेल्फी जरूर क्लिक करता हैं। और इस तरह से Camera का हर जगह प्रयोग होना आम बात है। लेकिन क्या आप को पता है कि सबसे पहले कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब? और उस समय का कैमरा किस तरह होता था। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम कैमरे के इतिहास के बारे में विस्तार से जानेंगे तो इसे लास्ट तक जरूर पढ़ें –

कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब? – Camera ka avishkar kisne kiya?

965 इ.पू. इराक में जन्मे एक भौतिक शास्त्रीय अलहजन (Alhazen) ने देखा कि यदि किसी बंद कमरे में एक छोटा सा छेद कर दें, तो उस दीवार पर बाहर की चीज़े उल्टा होकर दिखाई देने लगती है। और इस तरह के कमरे का नाम Camera Obscure रखा गया। जिसका मतलब होता है अंधेरा वाला कमरा। और इस तरह से दुनिया का सबसे पहला कैमरा का आविष्कार हुआ। और यही Camera Obscure आज के डिजिटल कैमरे की नीव बना। लेकिन कैमरे को बनाने में कई लोगो का योगदान रहा है। जो आगे जानेंगे

Camera ka avishkar kisne kiya, कैमरे की खोज किसने की? | कैमरा का आविष्कार किसने किया और कब?
Camera ka avishkar kisne kiya

इसके बाद सन् 1452 में जन्में महान वैज्ञानिक और पेंटर लिओनार्दो दा विंची (Leonardo da Vinci) ने कैमरा ऑब्सक्यूरा का यूज करके सबसे पहले पेंटिग बनाया। उन्होने Camera Obscure की मदद से दीवार पर बन रही तस्वीर को पेटिंग के द्वारा फोटो के रूप में बनाया। और इस तरह से इसका यूज पेंटिग के द्वारा फोटो बनाकर रखने लगे। लेकिन Camera Obscure में इसमें एक दिक्कत थी की इसमें फोटो उल्टा बनता था। फिर बाद में कुछ लोगो ने Camera Obscure में एक शीशे का यूज करके फोटो को सीधा बनाने लगे।

सन् 1826 में Joseph Nicephore Niepce ने देखा की जब सिल्बर क्लोराइड पर रोशनी पड़ती है तो सिल्बर क्लोराइज हल्का हल्का डार्क पड़ने लगता है। तब Joseph Nicephore Niepce ने Camera Obscure को छोटा करके एक बोक्स में फिट कर दिया और जिसका नाम उन्होने Pinhole Camera रखा। फिर उन्होने एक सिल्बर क्लोराइड कोटेट प्लेट को होल कैमरा के अंदर लगाकर इसमें लाइट को छोड़ा। तो बाहर की चीजे जैसी थी वैसे ही Black and white में उस पर छप गई। और इस प्रकार से दुनिया का सबसे पहला Automatic Camera का आविष्कार किया। और इसी कारण से इन्हे Father of Photography भी कहा जाता है।

के द्वारा बनाए गए कैमरे में एक दिक्कत थी की इसमें से एक फोटो को खीचने में 8 घंटे का समय लगता था। जिस कारण यदि किसी को फोटो खिचवाना था तो उसे कैमरे के सामने 8 घंटे खडे रहना पड़ता था। और साथ इस कैमरे की एक त्रुटि ये भी थी कि इसके द्वारा खीची गई फोटो कुछ समय बाद धुंधली हो जाती थी।

इस प्रोब्लम को दूर करने के लिए सिल्वर क्लोराइड की जगह विटमिन का यूज किया जिससे फोटो धुंधली होने की समस्या खत्म हो गई लेकिन अभी भी एक फोटो खीचने में 8 घंटे ही लग रहे थे। Joseph Nicephore Niepce तथा लुइस डेगुड़े ने मर्करी फॉम का यूज किया जिससे अब घंटो लगने वाला समय मिनटो में बदल गया। और अब एक फोटो को लेने के लिए 30 मिनट लगने लगे। इसके साथ ही Pinhole Camera बाजार में आम लोगो के लिए उपल्ब्ध हो गया।

सन् 1888 में न्यूयार्क के एक बिजनेसमैन और फोटोग्राफर George Eastman ड्राईजेल को डिस्कवर किया और इसकी मदद से उन्होंने एक मजबूत और फलेक्सिवल निगेटिव फोटोफिल्म बनाया। और फिर 1889 में KODAk नाम की एक कैमरा कंपनी खोली जो दुनिया की सबसे पहली कैमरा कंपनी थी।

यह भी जानें –

दुनिया का पहला स्मार्टफोन किसने बनाया?

दुनिया की सबसे महंगी साइकिल कौन सी है?

स्पीकर में मैग्नेट (चुम्बक) क्यो लगाया जाता है?

करंट लगने से मौत क्यों होती है?

रंगीन कैमरा का आविष्कार कब हुआ था?

अभी तक के सभी कैमरे केवल Black and white ही फोटो खीचने में सक्षम थे। और इस कमी को दूर करने के लिए सन् 1907 में Auguste and Louis ने ऑटोक्रोम स्ट्रकचर प्रोसेस से कलर फोटो को बनाया और इस प्रोसेस को अपने नाम पर पेटेंट करा लिया। जिसके बाद से मार्केट में रील फिल्म वाले कलर कैमरा आने लगे।

फिर बर्ष 1948 में अमेरिका के वैज्ञानिक Edwin Land ने पोलोराइड इंस्टेंट कैमरा बनाया ये फोटो इंस्टेंट कैमरा फोटो खीचकर एक मिनट से भी कम समय में फोटो को निकाल देता था। लेकिन अभी तक डिजिटल कैमरे का आविष्कार नही हुआ था।

डिजिटल कैमरे का आविष्कार कब और किसने किया था?

सन् 1975 में Kodak कंपनी में काम करने वाले एक इंजीनियर Steven Sasson ने दुनिया का सबसे पहला Digital Camera बनाया। इस डिजिटल कैमरा में कोई भी रील या फोटो फ्रेम डालने की जरूरत नही होती थी। इस कैमरे में अंदर साइड में एक सीसीडी सेंसर लगा रहता था जो कुछ ही सेकंड में किसी भी पिक्चर को खीचकर उसे मेमोरी कार्ड में सेव कर सकता था। जिसे कभी भी दुबारा से यूज या प्रिंट किया जा सकता था। और इस तरह से डिजिटल कैमरा के आ जाने से Photography की दुनिया ही बदल गई।

फिर धीरे धीरे समय के साथ इन कैमरे में काफी बदलाव सुधार होते गए। जिससे आज हमारे पास DSLR जैसे कैमरा मौजूद है, जो फोटो और वीडियो को बेहतरीन क्वालिटी के साथ रिकार्ड करने में सक्षम है। और एक कमरे जितना बड़ा कैमरा इतना छोटा हो गया है कि अब एक ही छोटे से मोबाइल में 3-4 कैमरे आने लगे।

सबसे पहले मोबाइल फोन में कैमरा कौन सी कंपनी ने सेट किया था?

सबसे पहले मोबाइल फोन में कैमरा शार्प कंपनी ने फिट किया था।

FAQ Related to Camera

कैमरा द्वारा सबसे पहला फोटो कब खीचा गया था?

सन् 1826 में Joseph Nicephore Niepce ने सिल्वर क्लोराइड बेस्ड प्लेट की मदद से खीचा था। और इस फोटो को खीचने में उन्हें 8 घंटे का समय लगा था।

कैमरा को हिंदी में क्या कहते हैं?

कैमरा को हिंदी में छवि निर्माण यंत्र या प्रतिबिम्ब लेने की पेटी कहते हैं।

फोटोग्राफी का आविष्कार किसने किया था?

Joseph Nicephore Niepce ने फोटोग्राफी का आविष्कार किया था।

यह भी जानें –

Leave a Comment