Skip to content

Gym Equipment Names with Photos | Gym Equipment List with Name and Photo

जिम उपकरण के नाम और उनके उपयोग (Gym equipment names and their uses!) के लिए गाइड में आपका स्वागत है! यदि आप फिटनेस के बारे में passionate हैं और अपनी workout routine को ऊपर उठाना चाहते हैं, और होम जिम बनाना चाहते हैं या अपने वर्तमान कसरत स्थान को अपग्रेड करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में, हम आपको Gym Equipment Names with Photos यानी तस्वीरों के साथ कुछ आवश्यक जिम उपकरण नामों से परिचित कराएंगे, ताकि आप एक अच्छी तरह फिटनेस रूटीन बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए इसकी एक झलक प्राप्त कर सकें।

तो इस लेख में, हम आपको न केवल विभिन्न जिम उपकरणों की ज्वलंत तस्वीरें प्रदान करेंगे, बल्कि हम उनके विशिष्ट उपयोगों और लाभों पर भी प्रकाश डालेंगे, ताकि आप अपना होम जिम बनाते समय या जिम करते समय अच्छा निर्णय ले सकें।

Gym Equipment List with Name

  1. Adjustable bench
  2. Barbell stand
  3. Cable Crossover or Functional Trainer
  4. Dumbbells stand
  5. Decline Bench press
  6. Exercise ball
  7. Flat bench press
  8. Indoor Rower
  9. Incline bench press
  10. Lat Pulling Down
  11. LKey Dumbbells
  12. Leg Press Hack Squad hammer
  13. Leg Curl Extension
  14. Olympic bar
  15. Preacher Curl bench
  16. Rubber coated Premium weight
  17. Smith machine
  18. Weight plate stand
  19. Treadmill
  20. Gym bike
  21. Elliptical trainer
  22. Capsule pipe
  23. Machines with pulley
  24. Cable cross
  25. Functional Trainer
  26. Smith machine with a functional trainer
  27. Hack squat
  28. Hammer single station
  29. Plates
  30. Dumbbells

Read Also: Bike Parts Name with images

Gym Equipment Names with Photos | Gym Equipment List with Name and Photo

Gym Equipment Names with Photos | Gym Equipment List with Name and Photo
Gym Equipment Names with Photos | Gym Equipment List with Name and Photo
Adjustable benchAdjustable bench 
Barbell stand Barbell stand
Cable Crossover or Functional Trainer Cable Crossover or Functional Trainer
Dumbbells stand Dumbbells stand
Decline Bench press Decline Bench press
Exercise ball Exercise ball
Flat bench press Flat bench press
Indoor Rower Indoor Rower
Incline bench press Incline bench press
Lat Pulling Down Lat Pulling Down
LKey Dumbbells LKey Dumbbells
Leg Press Hack Squad hammer Leg Press Hack Squad hammer
Leg Curl Extension Leg Curl Extension
Olympic bar Olympic bar
Preacher Curl bench Preacher Curl bench
Rubber coated Premium weight Rubber coated Premium weight
Smith machine Smith machine
Weight plate stand Weight plate stand
Treadmill Treadmill
Gym bike Gym bike
Elliptical trainer Elliptical trainer
Capsule pipe Capsule pipe
Machines with pulley Machines with pulley
Cable cross Cable cross
Functional Trainer Functional Trainer
Hack squat Hack squat
Hammer single station Hammer single station
Plates Plates
Dumbbells Dumbbells
A to Z Gym Equipment Names with Photos – A टू Z जिम उपकरण के नाम और फोटो

A to Z Gym Equipment Names with Photos and Details – A टू Z जिम उपकरण के नाम और फोटो

यहाँ पर 30 Gym equipment names and uses with images दिया गया है।

81E2kpj2qGL. SX522

Adjustable bench

Adjustable bench

एडजस्टेबल बेंच, जिम में एक बहुत ही आवश्यक जिम उपकरण है। इसमें एक फ्लैट, इनक्लाइन और डिक्लाइन पोजीशन है जहां आप गठबंधन पकड़ के लिए पूरी तरह से छह अलग-अलग पोजीशन कर्व स्थिर रख सकते हैं, मजबूत ट्यूबलर मेटल पैटर्न इस उपकरण को अतिरिक्त मजबूत बनाता है और पूरी तरह से फोल्ड करने योग्य है।

Barbell Stand

Barbell stand

बारबेल भी एक और बहुत ही महत्वपूर्ण जिम उपकरण है। इसका उपयोग बॉडीबिल्डिग, वेट ट्रेनिंग, पॉवरलिफ्टिंग, वेटलिफ्टिंग में किया जाता है। इसकी एक बहुत लंबी पाइप होती है। दोनों सिरों पर कुछ भार जुड़े होते हैं। इसकी कीमत 1500 रुपये से शुरू होती है और यह विभिन्न ब्रांड्स और कीमतों के साथ आती है।

Cable Crossover of Functional Trainer

Cable Crossover or Functional Trainer

कार्यात्मक ट्रेनर या केबल क्रॉसओवर एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग मजबूत मांसपेशियों के निर्माण के लिए केबल स्टैक के साथ किया जाता है। यह मुख्य रूप से छाती और शरीर की ऊपरी मांसपेशियों के निर्माण के वर्कआउट में उपयोग किया जाता है। वर्कआउट के दौरान शुरुआती लोगों के लिए यह काफी थकाऊ होता है।

Dumbbells Stand

Dumbbells stand

डंबल रैक और वेट ट्री को आसानी से एक साथ कमरे में या एक दीवार के बीच में रखा जा सकता है। आप इस स्टैंड में डंबल्स को ठीक से रख सकते हैं। यदि आप इस स्टैंड का उपयोग नहीं करते हैं तो इससे दुर्घटना हो सकती है इसलिए यह आपके जिम के लिए एक और महत्वपूर्ण उपकरण है।

Decline Bench press

Decline Bench press

यह छाती के निचले हिस्से की मांसपेशियों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन कसरत है। यह शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत बनाने में मदद करता है। इस डिक्लाइन बेंच प्रेस में आप बारबेल्स के साथ वर्कआउट कर सकते हैं। यह 15 से 20 डिग्री की गिरावट पर सेट होता है। नीचे की ढलान पर, यह कोण मुख्य रूप से ऊपरी शरीर को रखता है जो मांसपेशियों को सक्रिय करने में मदद करता है।  इसकी प्राइस रेंज 9000 रुपये से शुरू होती है।

Exercise Ball

Exercise ball

एक्सरसाइज या योगा बॉल को बहुत ही सॉफ्ट रबर से बनाया जाता है जो मुख्य रूप से 35 से 85 सेंटीमीटर व्यास का होता है। यह खोखली गेंद हवा से भरी होती है।

Flat Bench Press

Flat bench press

फ्लैट बेंच प्रेस काफी छोटा होता है। यह किसी भी प्रकार के शरीर के ऊपरी भाग के व्यायाम के लिए सर्वोत्तम है। मुख्य रूप से चेस्ट वर्कआउट के लिए सबसे अच्छा है। इस बेंच प्रेस के साथ, पीठ को सीधा रखने की जरूरत होती है। इसकी बाजार कीमत 9000 रुपए से शुरू होती है।

Indoor Rower

Indoor Rower

यह रोइंग मशीन एक प्रकार का उपकरण है जो मुख्य रूप से प्रशिक्षण या व्यायाम के लिए वॉटरक्राफ्ट रोइंग की क्रिया को उत्तेजित करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

Incline bench press

Incline bench press

यह इंक्लाइन बेंच प्रेस पारंपरिक बेंच प्रेस के समान है। इसमें व्यक्ति को 45 डिग्री के कोण में स्थित होना चाहिए। यह छाती की ऊपरी मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है और व्यापक मांसपेशियों और कंधों को बनाने में भी मदद करता इसकी कीमत करीब 9000 रुपये से शुरू होती है।

Lat Pulling Down

Lat Pulling Down

Gym के लिए लैट पुलडाउन इक्विपमेंट बहुत जरूरी है। यह मुख्य रूप से लैटिसिमस डॉर्सी की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी कीमत 30,000 रुपये से शुरू होती है और जरूरत पड़ने पर कवरिंग के लिए 6000 रुपये अलग से लगते हैं।

LKey Dumbbells

LKey Dumbbells

ये डंमबल मुख्य रूप से 2 से 200 किलोग्राम के होते हैं या इससे अधिक भी हो सकते हैं। विशेषज्ञों के लिए ये सबसे अच्छे डंबल हैं। ये बहुत भारी होते हैं। इसके साथ आपको कुछ एडजस्टेबल वेट भी मिलेंगे। 

Leg Press Hack Squat hammer

Leg Press Hack Squad hammer

लेग प्रेस ऐसी एक्सरसाइज है जो क्वाड्स (Quads), ग्लूट्स (Glutes)और हैमस्ट्रिंग (Hamstring) मसल्स को उत्तेजित (Stimulates) करती है। मुख्य रूप से इसका लोड हैमस्ट्रिंग (Hamstring) के साथ उन मसल्स पर भी आता है जो हिप्स और घुटने के मूवमेंट में सहायक होते हैं। हैमस्ट्रिंग मसल्स हिपबोन के पीछे ग्लूटस मैक्सिमस (Maximus) से घुटने की कटोरी (कार्टिलेज) तक होता है। इसकी कीमत 28,500 रुपये से शुरु होती है।

Leg Curl Extension

Leg Curl Extension

लेग कर्ल एक्सटेंशन मुख्य रूप से हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों को फैलाने में मदद करता है। यह मुख्य रूप से पीछे और आगे के पैरों के बीच पूरे संतुलन को सुनिश्चित करता है। सौंदर्य शास्त्र में, यह संतुलन बहुत जरूरी है। इसकी कीमत 9999 रुपये से शुरु होती है।

Olympic bar

Olympic bar

इसमें 35 फीट * 348, 6 फीट * 4, 3 फीट * 1, 4 फीट * 2 आदि की लंबाई के कई रूप हैं। यह 7.2 फीट की कच्ची धातु से 2.2 मीटर, वजन और 44 पौंड या 20 किलोग्राम तक लंबा है। इसका बाहरी सिरा 2.0 व्यास या 50 मिमी है, और पकड़ अनुभाग 28 मिमी के व्यास और 43 फीट या 1.31 मीटर की लंबाई में 1.1 के रूप में आता है।

Preacher Curl Bench

Preacher Curl bench

यह preacher बेंच मुख्य रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन की गई है जो मुख्य रूप से नीचे आने वाली समतल सतह पर ऊपरी भुजाओं को आराम देकर बैठ सकते हैं। इस प्रीचर बेंच के साथ वे विभिन्न प्रकार के बाटों का भी उपयोग कर सकते हैं।

Rubber coated Premium weight

Rubber coated Premium weight

ये 5-200 किलो रबर कोटेड डम्बल दो तरह के आते हैं। जिम टूल्स का यह कॉम्बिनेशन एक परफेक्ट वर्कआउट के लिए बेस्ट है। सही मांसपेशियों के निर्माण के लिए लंबे समय तक चलने वाली और अत्यधिक टिकाऊ मांसपेशियां, ये सबसे अच्छे हैं। 

Smith Machine

Smith machine

यह स्मिथ मशीन एक अन्य प्रकार की भारोत्तोलन मशीन है जिसका उपयोग मुख्य रूप से भार उठाने के लिए किया जाता है। इसमें एक बारबेल होता है जो मूल रूप से स्टील रेल के भीतर फिक्स होता है और इसकी अनुमति केवल वर्टिकल मूवमेंट के लिए होती है। इस प्रकार की स्मिथ मशीनों में काउंटरबैलेंस बारबेल्स होते हैं। 

Weight plate stand

Weight plate stand

वेट प्लेट स्टैंड एक फिटनेस उपकरण है जिसका उपयोग स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए वेट प्लेट्स को स्टोर करने के लिए किया जाता है। इसमें एक टिकाऊ फ्रेम पर खूंटे या धारक होते हैं, वजन क्षमता के साथ विभिन्न वजन प्लेट आकारों को समायोजित करते हैं और अक्सर गतिशीलता के लिए पहियों की सुविधा होती है। उचित भंडारण जिम या कसरत क्षेत्र को व्यवस्थित और सुरक्षित रखता है।

Treadmill

Treadmill

जिम उपकरण सूची में ट्रेडमिल पहले स्थान पर आता है । क्योंकि यह सभी जिम के लिए सबसे जरूरी इक्विपमेंट है। ट्रेडमिल एक फिटनेस मशीन है जो उपयोगकर्ताओं को जगह पर चलने, जॉग करने या दौड़ने की अनुमति देती है। इसमें आमतौर पर एक मोटर चालित बेल्ट होती है जो पैरों के नीचे चलती है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर कसरत होती है। ट्रेडमिल इंडोर कार्डियो एक्सरसाइज के लिए लोकप्रिय हैं, और इन्हें अक्सर गति, झुकाव और वर्कआउट को अनुकूलित करने के लिए अन्य सेटिंग्स के लिए समायोजित किया जा सकता है।

Gym Bike

Gym bike

एक जिम बाइक, जिसे व्यायाम बाइक या स्थिर बाइक के रूप में भी जाना जाता है, एक फिटनेस मशीन है जो घर के अंदर साइकिल चलाने का अनुकरण करती है। इसमें आमतौर पर एक सीट, पैडल और हैंडल होते हैं, और यह अलग-अलग शैलियों में आ सकते हैं जैसे कि सीधा या लेटा हुआ। जिम बाइक कम प्रभाव वाला हृदय व्यायाम प्रदान करते हैं और प्रतिरोध और तीव्रता के स्तर के लिए समायोजित किया जा सकता है।

Elliptical trainer

Elliptical trainer

Elliptical trainer मुख्य रूप से व्यावसायिक उपयोग के लिए बनाया गया है। होम जिम के लिए, यह वास्तव में उपयोग नहीं किया जाता है। इसका अधिकतम वजन 140 किलोग्राम हो सकता है। यह कैलोरी बर्न करने में बहुत मदद करता है और ऊपरी छाती और कंधे की मांसपेशियों के लिए सबसे अच्छा है। समय और दूरी जैसी कई विशेषताओं को माप सकते हैं। 

Capsule pipe

Capsule pipe

कैप्सूल पाइप का जीवन लंबा होता है और रखरखाव का खर्च कम होता है। कैप्सूल पाइप दूसरे स्टेशन, चौथे स्टेशन, छठे स्टेशन, आठवें स्टेशन और 12वें स्टेशन के लिए भी उपलब्ध हैं। लेकिन यह मुख्य रूप से 8 स्टेशन जिम के लिए सबसे अच्छा है। यह उन सदस्यों के लिए भी बहुत उपयोगी उपकरण है जो नियमित रूप से जिम की दिनचर्या को ठीक से बनाए रखते हैं। यह मुख्य रूप से कुछ ही हफ्तों में मसल्स बनाने में मदद करता है। शुरुआती लोगों के लिए इसे संभालना कठिन हो सकता है लेकिन बाद में यह दैनिक कसरत दिनचर्या के लिए बहुत आवश्यक हो जाता है।

Machines with pulley

Machines with pulley

पुली एक मशीन से जुड़ी होती है। यह एक आसान प्रकार की मशीन है और इसमें केबल या रस्सी को निर्देशित करने के लिए खांचे और किनारों के साथ निश्चित गति पर एक पहिया शामिल होता है। समय कम करने के लिए सभी पुली का उपयोग किया जाता है और वजन उठाने के लिए सहनशक्ति लगाई जाती है। यह सिंगल और मल्टीपल स्टेशनों में उपलब्ध है।

Cable cross

Cable cross

केबल क्रॉस मशीन को वेट स्टैक के साथ शामिल किया गया है, जो केबल द्वारा कैम और पुली से जुड़ा है और केवल एक दिशा में जा सकता है।

Functional Trainer

Functional Trainer

एक Functional Trainer एक केबल मशीन है जो कुछ अद्वितीय कसरत लाभ प्रदान करने के लिए 2 स्वतंत्र भार, पुली, ढेर और केबल का उपयोग करती है।

Smith machine with a functional trainer

स्मिथ मशीन और फंक्शनल ट्रेनर स्टील के साथ बनाया गया है और इसमें दो परत वाली पाउडर कोटिंग पेंटिंग है। इसका वजन करीब 120 किलो है।

Hack squat

Hack squat

शरीर के निचले हिस्से के विकास और वेट लिफ्टिंग के लिए हैक स्क्वाट एक बहुत ही लोकप्रिय वर्कआउट है। ग्लूट्स, क्वाड्रिसेप्स और हैमस्ट्रिंग के रूप में मांसपेशियों के तीन समूह विकसित होते हैं।

Hammer single station

Hammer single station

इस सेक्शन में आपके पास स्क्वाट रैक, लेग प्रेस हैमर, हैमर रोइंग, हैमर शोल्डर, हैमर चेस्ट प्रेस, हैमर पुल डाउन जैसी कई एक्सेसरीज हो सकती हैं।

Plates

Plates

जिम में प्लेटें मुख्य रूप से 45 पाउंड वजन उठाने के लिए उपयोग की जाती हैं। उस समय जब लोग 1, 2, 3, 4, 5, या 6 प्लेट उठाने से संबंधित होते हैं, मूल रूप से एक-प्लेट उठाते समय, तदनुसार, 135 पाउंड उठाते हैं। और 2 प्लेट 225 पाउंड के साथ। प्लेटों में रबर प्लेट, प्लास्टिक-कोटेड प्लेट, रबर कोटेड प्लेट, कच्चा लोहा प्लेट, स्टील प्लेट जैसी कई विविधताएँ होती हैं।

Dumbbells

Dumbbells

डंबल रॉड, स्टील क्रोम डंबल, प्लास्टिक डंबल, एल-की डंबल, हेक्सा डंबल और बाउंसर डंबल जैसे कई प्रकार के डंबल उपलब्ध हैं। ये डम्बल 5 किग्रा से 200 किग्रा के साथ आते हैं। लाइटवेट बिगिनर्स के साथ-साथ विशेषज्ञों के लिए उच्च वजन तक है।

nv-author-image

Rohit Soni

Hello friends मेरा नाम रोहित सोनी (Rohit Soni) है। मैं मध्य प्रदेश के सीधी जिला का रहने वाला हूँ। मैंने Computer Science से ग्रेजुएशन किया है। मुझे लिखना पसंद है इसलिए मैं पिछले 5 वर्षों से लेखन का कार्य कर रहा हूँ। और अब मैं Hindi Read Duniya और कई अन्य Website का Admin and Author हूँ। Hindi Read Duniya पर हम उपयोगी, ज्ञानवर्धक और मनोरंजक जानकारी हिंदी में  शेयर करने का प्रयास करते हैं। इस website को बनाने का एक ही मकसद है की लोगों को अपनी हिंदी भाषा में सही और सटीक जानकारी  मिल सके।View Author posts

Share this post on social!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.