Deepawali par Nibandh in Hindi | दीपावली क्यों मनाई जाती है निबंध

दीपावली प्रकाश का पर्व है इस दिन सभी के घरो में घी या तेल के दीपक जलाए जाते हैं। और साथ में पटाखे, फुलझड़ी इत्यादि जलाए जाते हैं। दीपावली का त्योहार हम हर साल मनाते हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं कि दीपावली क्यों मनाई जाती है निबंध? और दीपावली पर दीपक क्यों जलाते हैं? तथा दीपावली पर्व पर क्या क्या परिवर्तन होता है। पढ़िए Deepawali par Nibandh in Hindi

आकाश पर निबंध इन हिंदी | आसमान कैसे बना

आकाश दिन में तो नीला दिखाई देता है और जैसे ही रात होती है तो यह काला हो जाता है। और इन काले आसमान पर खूबसूरत तारे टिमटिमाते हुए नजर आते हैं। पर क्या आपको पता है असल में तो आसमान का कोई रंग ही नही होता है। आज हम ऐसे मनोरंजक बातों के साथ आकाश पर निबंध इन हिंदी में शेयर कर रहे हैं।

रक्षाबंधन कब से और क्यों मनाया जाता है जाने पौराणिक कथाएं | Raksha Bandhan Kyu Manaya Jata hai?

रक्षा बंधन का त्योहार श्रावण माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। किन्तु क्या आप जानते हैं कि इसी दिन ही रक्षाबंधन का त्योहार क्यो मनाया जाता है? रक्षाबंधन का अर्थ क्या है? रक्षा बंधन की शुरुआत कैसे हुई? और रक्षाबंधन कब से और क्यों मनाया जाता है?

Social media essay in Hindi | Social media advantage and disadvantage

Social media essay in Hindi | Social media advantage and disadvantage
Social media essay in Hindi

Social media meaning in hindi – सोशल मीडिया क्या है?

सोशल मीडिया और कुछ नही सिर्फ एक Virtual Social network है। जिसमें सभी लोग एक दूसरे से Online internet के जरिए संपर्क में रहते है। Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp, YouTube जैसे कई और सोशल मीडिया के उदाहरण है। सोशल मीडिया वे बैवसाइट है जहाँ लोग फ्रेन्डस के रूप में सभी से इंट्रैक्शन करते है। यहाँ लोग आपस में Social Communication के माध्यम से जुड़ते हैं, और इन्फार्मेशन, विचारो और कलाओ का आदान प्रदान करते है।

Read more

Global Warming in Hindi | 5 global warming ke karan in hindi

Global Warming in Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे। इस पोस्ट में जानेंगे ग्लोबल वार्मिंग क्या है? ग्लोबल वार्मिंग बढ़ने के क्या कारण है? ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ने से क्या-क्या प्रभावित होगा। तथा साथ ही Global warming को नियंत्रित करने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते है।