सिंक क्या है? – Sync meaning in Hindi

आपने गौर किया होगा मोबाइल या कंप्यूटर पर एक Sync का ऑप्शन दिया रहता है। और जब भी नेट कनेक्शन On करते हैं तो यह अपने आप ही Syncing होने लगता है। पर क्या आप इसके बारे में जानते हैं कि आखिर यह Sync kya hota hai या Sync meaning in hindi क्या होता है। तो आपको यह सब जानने के लिए इस आर्टिकल Sync meaning in hindi with example के साथ पूरी जानकारी शेयर कर रहें हैं।

यहाँ पर आपके सभी प्रकार की क्वेरी को हम साल्व करने की कोशिश कर रहे हैं। जैसे syncing meaning in hindi, synced meaning in hindi, syncing mail meaning in hindi, sync meaning in hindi in mobile, और syncing contacts meaning in hindi सवाल के जवाब आप इस पोस्ट में आसानी से जान सकते हैं। इसलिए इल आर्टिकल को पूरा जरूर रीड करें।

Sync Meaning in Hindi – सिंक मीनिंग इन हिंदी इन फ़ोन

Sync का Hindi Meaning, में साथ-साथ करना होता है। इसका मतलब यह है कि मोबाइल पर की गई activity को लिंक किए गए Google account या फिर App के साथ अपडेट रखना। उदाहरण के लिए आप जब भी कोई नया नंबर मोबाइल में सेव करते हैं। तो वह नंबर गूगल के साथ Sync हो जाता है। इसी प्रकार कई और कार्य है जो गूगल के साथ Sync होते रहते हैं।

Sync Meaning in Hindi - सिंक क्या है?
Sync Meaning in Hindiसिंक क्या है?

यानी Sync ka matlab kya hota hai? सिंक का मतलब रिफ्रेश या अपडेट होता है। सिंक एक Process है जब आप अपने मोबाइल में सिंक ऑप्शन को ON रखते हैं तो आपके मोबाइल का डेटा गूगल अकाउट के साथ अपडेट होता रहता है। और जब आप किसी और जगह पर अपना गूगल अकाउंट Login करते हैं तो आप अपने मोबाइल के डेटा जैसे Contact Number, आपकी Search History आदि वहाँ पर भी Update हो जाते हैं। आप Sync option को अपने अनुसार On या Off  सकते हैं।

Auto Sync Data Meaning in Hindi – ऑटो सिंक डाटा क्या होता है?

Auto sync का meaning यह होता है कि आप के मोबाइल या कंप्यूटर का डेटा लिंक किए गए अकाउंट के साथ स्वतः ही अपडेट होता रहेगा जब भी इंटरनेट कनेक्शन चालू रहेगा। और इस प्रकार से आपके द्वारा की गई मोबाइल कंप्यूटर की सभी activity गूगल अकाउंट के साथ Update हो जाती है।

Sync Now Meaning in Hindi – सिंक नाव का अर्थ क्या है?

जब आप Sync Now ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आप अपने डाटा को अभी के अभी रिफ्रेश करने का आदेश देते हैं। और इसके बाद आपका सारा डेटा सिंक होने लगता है। लेकिन इसके लिए आपका इंटरनेट कनेक्शन On होना जरूरी है।

Syncing Meaning in Hindi – सिंकिंग क्या है?

Syncing का मतलब होता है कि आपका जो भी Data है वह इस समय Refresh या Update होने की प्रोसेस रहा है। और यह तब तक होगा जब तक पूरा डाटा एक दुसरे के साथ पूर्णतः सिंक नही हो जाता है।

Synced Meaning in Hindi – सिंक्ड का अर्थ क्या है?

Synced ऑप्शन का मतलब यह है कि आपका कांटेक्ट या डेटा अब एक दूसरे के साथ (डिवाइस और Google Account) पूर्णतः अपडेट या रिफ्रेश हो चुका है।

Sync hone bale Mobile app kaun kaun se hai – सिंक होने वाले App कौन-कौन से है?

ज्यादातर Google के सभी एप Google account के साथ स्वतः ही Sync होते रहते हैं। लेकिन यदि आप चाहते हैं की ऐसा न हो तो आप इसे Off भी कर सकते हैं। परन्तु आप कैसे जानेगे कि कौन से app auto sync पर सेट है। तो इसके लिए आपको मोबाइल की सेटिंग में चले जाना है, और इसके बाद Users & accounts के ऑप्शन पर क्लिक करके देख सकते हैं। यहाँ पर आपको सारी सिंक होने वाली ऐप की लिस्ट देखने को मिल जाएगी।

Auto Sync kaise off kare – अपने आप सिंक होना कैसे बंद करे?

Auto sync on होने से आपको फायदा तो रहता हैं मगर इसका कुछ नुकसान भी होता है। जैसे कि यदि आपके फोन में auto sync का option on रहता है तो इससे आपका कुछ डाटा जैसे कि कान्टेक्ट नंबर सर्च हिस्ट्री कुकीज इत्यादि गूगल के साथ अपडेट होता रहता है। जिस कारण से आपका मोबाइल खो जाने पर इसे आसानी प्राप्त किया जा सकता है।

लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह Internet को ज्यादा कंज्यूम करता रहता है। जिससे आपरा इंटरनेट भी जल्दी खत्म हो सकता है। और यह मोबाइल के प्रोसेसर को भी यूज करता रहता है। जिसके वजह से मोबाइल की पर्फार्मेंस में भी प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए जब ज्यादा जरूरी न हो तो आप Auto sync को off भी कर सकते हैं इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कीजिए –

  1.  सबसे पहले आप अपने Mobile की Setting में जाइए और फिर Users & account पर क्लिक करिए।
  2. फिर इसके बाद यदि आपने एक अधिक Email account login कर के रखा है तो उसे सेलेक्ट करिए जिस अकाउंट पर सिंक की सुविधा को बंद करना चाहते हैं।
  3. अब यहाँ पर आपको Auto sync data का आप्शन दिखेगा उसके सामने ON / OFF करने की बटन दी रहती यहाँ से On या Off कर सकते हैं।

परन्तु इसके अलावा अगर आप चाहते है कि कुछ apps के ही Auto Sync बंद हो तो इसके लिए नीचे दी गई एप लिस्ट में उप पर क्लिक करके फिर आप चेकबॉक्स को अनसेलेक्ट कर दीजिये Auto sync बंद हो जाएगा।

Manual Sync kaise kare – अपना अकाउंट मैन्युअल तरीके से सिंक कैसे करें?

अगर आप चाहते हैं कि मैं जब चाहू तब ही सिंक हो तो आपको मैन्युअल तरीके से सिंक करना होता है तो इसके लिए आपको यह करना होगा।

  1. अपने Mobile की Setting पर जाना होगा।
  2.  Account / Users & accounts पर क्लिक करना है।
  3. यदि आपने एक से अधिक अकाउंट बनाए है तो उसको सेलेक्ट कीजिए जिसका आप Sync करना चाहते हैं।
  4.  इसके बाद आपको कोने में दो Dots दिखाई देगा उस पर क्लिक कर के Sync Now पर क्लिक कर दीजिए। आपका account तुरंत Sync हो जाएगा।

Sync Contacts Meaning in Hindi – सिंक कांटेक्ट का मतलब क्या होता है?

Sync contacts का meaning यह होता है कि इस ऑप्शन से आपके मोबाइल के सभी कांटेक्ट नंबर हैं वो मोबाइल और गूगल अकाउंट के साथ आपस में सिंक हो जाता है। जिसका मतलब यह है कि मान लीजिए आपने कोई नया मोबाइल नंबर अपने मोबाइल में सेव किया तो वह गूगल अकाउंट में भी सेव हो जाएगा।

Continue without syncing contacts meaning in hindi

इसका मतलब यह है कि आपके Contacts list को बिना sync किए बिना ही अगले स्टेप पर जाना। यानी की जब आप इस पर क्लिक करेगे तो आपके सारे कांटेक्ट बिना सिंक हुए ही गूगल अकाउंट लॉगइन हो जाएगा।

Continue and sync contacts meaning in hindi

इस ऑप्शन का मतलब यह होता है कि आपके Contacts list को पहले sync किया जाएगा फिर इसके बाद ही अगली प्रोसेस शुरु होगी।

Backup Meaning in Hindi – बैकअप क्या होता है?

उपर आपने जाना कि सिंक क्या होता है? लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैकअप क्या है? इसका क्या फायदा होता है? तो Backup का मतलब है किसी File को एक या एक से अधिक files में copy करके रखना होता है। जिन्हें की एक alternative के हिसाब से बनाया गया होता है ताकि यदि कभी किसी कारण से original data lost या Corrupt हो जाए, तब इस स्थिति में हम बैकअप किए हुए फाइल से original data को फिर से बड़ी आसानी से Recover कर सकें।

इसे एक उदाहरण के साथ समझते हैं जैसे की मान लीजिए आपने मोबाइल या कंप्यूटर पर कुछ घंटे मेहनत करके एक अच्छा सा Image, Video या कोई भी Documents बनाया है। और इसे मेमोरी में सेव कर के रख दिया। अब कुछ दिन बाद आपकी मेमोरी ही खराब हो गई या फिर डिलीट हो गया जिससे हमारा फोटो या वीडियो भी खराब हो जाएगा।

इसलिए इस नुकसान से बचने के लिए Backup System का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक ही फाइल को कई अलग-अलग लोकेशन या कंप्यूटर पर सेव कर के रखा जाता है। ताकि एक जगह फाइल करप्ट हो जाए तो दूसरी जगह से पुनः रिकवर कर लिया जाए।

यह भी जानिए

Conclusion

आप जानते हैं कि हमारा मोबाइल फोन कभी न कभी या तो चोरी हो जाता है या फिर गिर कर टूट जाता है, खराब हो जाता है। इसलिए आपको Auto Sync option को जरूर on करके जरूर रखना चाहिए। लेकिन यदि आप के लिए आपका डाटा इतना इंपोर्टेंट नही है तो आप सिंक को ऑफ कर दें क्योंकि इससे आपकी मोबाइल की इंटरनेट, बैट्री और प्रोसेसर की बचत होती है। और आपके मोबाइल की पर्फोर्मेंस में सुधार होता है।

इस आर्टिकल में हमने सीखा की Sync kya hai? Sync ka matlab kya hota hai? (सिंक का मतलब क्या होता है?) उम्मीद करता हूँ की आपको Sync meaning in hindi समझ में आ गया होगा। अगर इससे संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट कीजिए।

FAQ Related to Sync Meaning

Q. Syncing mail meaning in hindi
Ans. syncing mail का मतलब यह है कि आपने जो ईमेल किसी को भेजे हैं या फिर आपके पास आए है वो सब सिंक हो जाएगे।

Q. Sync your chrome data meaning in hindi
Ans. Sync your chrome data का मतलब यह है कि आपके क्रोम ब्राउजर में जो भी डाटा जैसे- कुकीज, सर्च इतिहास, साइट की सेटिंग और पासवर्ड बगैरा जो भी सेव होगा वो सब गूगल अकाउंट के साथ सिंक हो जाता है। जब आप कही दूसरी मोबाइल पर लॉगइन करते हैं तो आप क्रोम का सब कुछ डाटा उसमें भी मिल जाता है सिंक हो जाने के बाद जो आपके पहले वाले मोबाइल में था।

Q. सिंक से क्या फायदा होता है?
Ans. सिंक से मोबाइल के डेटा गूगल के साथ अपडेट हो जाता है।

Q. सिंक से क्या नुकसान होता है?
Ans. जब सिंक होता है तो इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे आपका नेट भी खत्म होता रहता है। इसके अलावा यह प्रोसेसर का भी यूज करता है। और बैट्री को भी कन्ज्यूम करता है।

Leave a Comment