Business Ideas In Hindi in 2023 | कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस)

Laghu Udyog Small Business Ideas In Hindi 2023 with low investment कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडियाकम लागत का बिजनेस

हम सभी जानते हैं कि पैसा धरती पर जीवन जीने के लिए कितना महत्वपूर्ण चीज है। सभी व्यक्ति को अपने जीवन के उस दौर से गुजरना पड़ता है, जब वह पैसा कमाने लगता है या फिर पैसा कमाना चाहता है। लेकिन आजकल के युवाओं का जुनून कुछ नया करने का बहुत ज्यादा होता है। और इसी बजह से हर दिन इंटरनेट पर Business Ideas In Hindi सर्च किया जाता है।

 परंतु यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि सभी लोग नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सक्षम हो और अगर नये बिज़नेस की शुरूआत कर भी लेते है, तो उसे चलाए रखना और आगे बढ़ाना भी इतना आसान नहीं होता है। लेकिन कहते है यदि कुछ करने की भूख हो तो सब कुछ किया जा सकता है। आप देखते हैं कि हर दिन कोई न कोई नया स्टार्टअप शुरू किया जा रहा है। और काफी सक्सेज भी हो रहा है, जिससे लोग लाखों करोड़ो में Earning भी कर रहे हैं।

Table of Contents

Business क्या है? Business kya hai in Hindi

क्या आप जानते हैं कि Business किसे कहते हैं? एक इकाई, संगठन या कोई अन्य संस्था जो वाणिज्यिक, पेशेवर, कानूनी अथवा गैरकानूनी या किसी भी स्थिति में लाभ कमाने के लिए औद्योगिक गतिविधियों में लगी हुई है वह बिज़नेस कहलाती है।

कम खर्च वाले व्यवसाय (Small Business Ideas in Hindi)

यदि कोई व्यक्ति अपना खुद का Business Start करना चाहता है तो उसके लिए अच्छी प्लानिंग और बिज़नस शुरू करने के लिए पर्याप्त धन की जरूरत होती है। लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि कम पैसे मे अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट नहीं किया जा सकता। यहाँ आप कुछ बिज़नेस आइडियास की लिस्ट (Hindi Business idea) देख सकते हैं जिससे आप अपना स्वयं का Small Business start कम राशि मे भी कर सकते है।

Business Ideas In Hindi IN 2023 | कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस)
Business Ideas In Hindi IN – बिजनेस आईडिया इन हिंदी

आप दो तरह के बिजनेस कर सकते हैं एक Online Business जो की इंटरनेट और सोशल मीडिया की हेल्प से किए जाते हैं जैसे YouTube, Blogging, Affiliate marketing, online product selling  और दूसरा Offline Business इसको फिजकली रूप से किया जाता है जैसे किराना की दुकान, जिम, अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय इत्यादि।

Online Business ideas in Hindi – ऑनलाइन बिजनेस आईडिया इन हिंदी

1. YouTuber बनें

यदि आप कैमरा फ्रेंडली है तो यह आपके लिए बेहद अच्छा बिजनेस साबित हो सकता हैं। आप यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाकर लाखों रूपया महीना कमा सकते है। और यह 0 रूपये से शुरु कर सकते हैं। आप का जिस चीज में इंट्रेस्ट हो उसी से रिलेटेड एक चैनल बना सकते हैं। जैसे लोगों को आप कोचिंग दे सकते हैं या फिर कसी चीज का आपको सॉल्यूशन पता है तो आप वीडियों के जरिए लोगो की हेल्प कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

2. ऑनलाइन ब्लॉगिंग और खुद की वेबसाइट बनाना (Blogging and Website):

आज कल के समय मे यह सबसे अच्छा बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे पार्ट टाइम या फुल टाइम दो तरह से कर सकते हैं। इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आवश्यक राशी बहुत कम है जो कि वेबसाइट का नाम (Domain Name) और Hosting लेने के लिए आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी होस्टिंग नहीं चाहते तो, आप गूगल ब्लॉगर का इस्तेमाल कर अपनी साईट सुरु कर सकते हैं। इसमें आप अपने नॉलेज को या फिर कोई सर्विस को लोगों तक पहुँचा सकते हैं। और अच्छा खासा प्रोफिट ले सकते हैं।

3. Affiliate Marketing – एफिलिएट मार्केटिंग करें

आजकल बहुत सारे ऑनलाइन स्टोर खुल गए हैं ऐसे में हर कोई उन स्टोर तक नहीं पहुंच पाता है। लेकिन वह कुछ ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो उनके व्यवसाय में उनकी हेल्प करते हैं। इस व्यवसाय को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। जहां पर हमें ₹1 भी निवेश नहीं करना पड़ता है हम उनका सामान सोशल मीडिया हैंडल्स, वेबसाइट या व्हाट्सएप के जरिए प्रोडक्ट सेल कराते हैं जिसके बदले हमें कुछ प्रतिशत कमीशन मिलती है। और यह एक अच्छा माध्यम है पैसे कमाने का।

4. ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals):

यहां पर Online Marketing से मतलब किसी भी तरह का product जैसे लोगो के लिए उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन बेच सकते हैं। और मजे की बात यह है कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता। आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते है। इस तरह आप बड़े भारी investment से बच जाते है। इसका उदाहरण जैसे मीसो पर आप सेलर बन सकते हैं।

5. ग्राफिक डिजाइनर का व्यवसाय – Graphic Design

यदि आप ग्राफिक डिजाइन में माहिर है और आपके अंदर क्रिएटिबिटी भी है तो आप प्रतिभाशाली हैं, आप कंपनियों और वेबसाइटों के लिए ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं। और इसे आप टीम की मदद से बड़े लेवल पर भी कर सकते हैं।

6. ऑनलाइन कोर्स बनाएं – Create Online Course

यदि आप चीजों को समझाने या अध्ययन के कुछ क्षेत्रों में दूसरों को पढ़ाने में अच्छे हैं, तो आप उस विषय पर एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बना सकते हैं। और उसे बेच सकते हैं, बहुत सी ऑनलाइन साइट्स आपको एक कोर्स पोस्ट करने और इसे बेचने की अनुमति देंती है। लेकिन अगर आप के पास पहले से ऑडियांस है तो आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

इसके अलावा आप Facebook, Instagram, WhatsApp आदि का भी इस्तेमाल करके अपना प्रोडक्ट या कोर्स बेच सकते हैं। सबसे अच्छी बात इसकी यह है कि आप एक बार कोर्स को बना लेते है तो इसे आप कई लोगो को बेच सकते हैं। इसमे एक बार इनवेस्ट करना होता है।

7. SEO का काम – Do Search Engine Optimization

Search Engine Optimization, जिसे आमतौर पर SEO के रूप में जाना जाता है, यह एक ऑनलाइन काम है। इसका काम होता है किसी भी पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट पर सबसे ऊपर दिखाना। यदि आप एक SEO Expert व्यक्ति है तो आपके लिए यह खजाना साबित हो सकता है। आप व्यवसायों और ब्लॉगों को गूगल पर टॉप पर आने के लिए उनका SEO करने में मदद कर सकते हैं, और यदि आप इसमें अच्छे हैं तो आप 100$ प्रति घंटे से भी अधिक कमा सकते हैं।

8. ऑनलाइन बुक स्टोर-

आप जानते हैं कि लोगों को बुक्स या नॉवेल पढने का बहुत शौक होता है। ऐसे में ऑनलाइन बहुत सी बुक्स मंगाते हैं या फिर ऑनलाइन ही बुक्स को पढ़ना पसंद करते हैं। यदि आप अपने बुक स्टोर में ऑनलाइन सर्विस देना शुरू कर दें आपको इससे काफी मुनाफा हो सकता है। आप लोगों को बुक्स घर पर सप्लाई कर सकते हैं या फिर आप अपना ऑनलाइन एप्प भी शुरू कर सकते हैं। यहाँ से लोग आपके बुक स्टोर से बुक्स खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन पढ़ सकते हैं।

9. डाटा एंट्री व्यवसाय – Data Entry Business

डाटा एंट्री करने का व्यवसाय आप घर बैठे लैपटॉप अथवा फोन से भी कर सकेते हैं। आज के समय में बहुत सारी ऐसी वेबसाइट हैं जो डाटा एंट्री का काम घर बैठे स्टूडेंट और हाउसवाइफ को देती हैं। डाटा एंट्री का काम करके घर की महिलाएं और बच्चे हजारों रुपए प्रतिमाह कमाते हैं। इस व्यवसाय में कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है लेकिन कमाई अच्छी खासी हो जाती है।

10. कोचिंग इंस्टीट्यूट – Coaching

कोविड के बाद से ऑनलाइन का जमाना काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है तो आप घर बैठे भी ऑनलाइन कोचिंग इंस्टीट्यूट चला सकते हैं। इसमें ना तो आपको जगह की आवश्यकता है और ना ही इन्वेस्टमेंट की। आप जिस चीज में सक्षम हैं आप लोगों को वही चीज ऑनलाइन सिखा सकते हैं। और अच्छी कमाई कर सकते हैं। और आप चाहे तो टीम भी के साथ बड़ा कोचिंग इंस्टीट्यूट खोल सकते हैं।

11. Photo and Video Editing’s work

यदि आपसे फोटोज और वीडियों में से कोई भी एक काम आता है तो आप बड़े चैनल के लिए एडिटिंग का काम कर सकते हैं आपको एक मिनट के वीडियों लिए 500-1000 रूपये बड़ी आसानी से मिल सकते हैं।

12. कांटेंट लिखने का व्यवसाय – Content Writing Business

यदि आप लिखने में अच्छे है तो आप दूसरो की Blog / Website के लिए कांटेंट लिखने का काम कर सकते है। यहां 20 पैसे शब्द से लेकर 3 रूपये पर शब्द तक का चार्ज कर सकते है। मतलब की आप 1000 शब्द का एक आर्टिकल लिखकर 200 से 3000 तक कमा सकते हैं। यह सब अलग अलग कैटीगरी के हिसाब और आपके एक्सपीरियंस पर डिपेंड करता है।

Offline Business ideas in Hindi – ऑफलाइन बिजनेस आईडिया इन हिंदी

1. इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म – Event Management

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई इतना बिजी हो चुका है कि किसी के पास इतना समय नहीं है, कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद से प्लान कर सके। घर का कोई भी छोटा या बड़ा कार्यक्रम हो व्यक्ति चाहता है कि उसे कोई और प्लान कर दे। और इस तरह से इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म जैसे बिज़नेस का आइडिया काम करता है। इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म वो फ़र्म होती है जो कि किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित कराती है। तथा इसके बदले मे वह कुछ पैसे लेती है। यह भी एक तरह का बिज़नेस है, जिसमे इनवेस्टमेंट की राशि बहुत ही कम होती है।

2. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट – Training Institute

ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में आप लोगों को किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग दे सकते हैं। अगर आपने अच्छे ट्रेनर हायर किए हैं तो उन्हें कमीशन बेस पर रखकर या फिर सैलरी देकर भी उनसे लोगों को ट्रेनिंग दिलवा सकते हैं। इस बिजनेस में आपके पास जगह का होना बहुत जरूरी है, इसमें इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं रहती है। यदि आपके पास पर्याप्त जगह नही है, तो आप किराए पर भी जगह ले सकते हैं।

3. रियल स्टेट कंसल्टेंसी – Real Estate Consulting

व्यक्ति जितना अधिक कमाता है, उतना ही वह इन्वेस्ट करता है और प्रोपर्टी मे इन्वेस्ट तो सबसे अधिक फायदे का सौदा है, क्योंकि प्रोपर्टी की कीमत काफी तेजी से बढ़ रही है।  और यदि कोई व्यक्ति अपनी प्रोपर्टी किसी रियल स्टेट फ़र्म की सहायता से खरीदता है, तो वह उसके लिए रियल स्टेट फ़र्म को प्रोपर्टी की कीमत का 1% या 2% अदा करता है।  जो कि एक काफी अच्छा अमाउंट होता है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि किसी भी रियल स्टेट फ़र्म को स्टार्ट करने के लिए इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।

4. ज्वेलरी बनाने का व्यवसाय – Jewel Making Business

जैसा की सोना-चाँदी काफी महँगा हो गया है आज के समय में सोने के गहने पहनना सबके लिए आसान नहीं है इसलिए आर्टिफिशियल गहनों का फैसन चलने लगा है जिसके चलते लोगों को नए-नए डिज़ाइन चाहिए होते है। अगर आपके पास ऐसे कुछ आइडिया हैं जिससे आप नई-नई डिज़ाइन की ज्वेलरी बना सकते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा और कम इन्वेस्टमेंट में वाला बिजनेस चालू सकते है।

8. महिलाओ व पुरुषों के लिए जिम का बिजनेस

हर कोई अपनी सेहत से परेशान रहता है और ऐसे में आपके लिए यह अच्छा मौका साबित हो सकता है। आप एक जिम का व्यवसाय शुरु कर सकते हैं और साथ ही आप हेल्थ से रिलेटेड प्रोडक्ट का एफिलिएट भी कर सकते हैं जिसमें काफी अच्छा कमीशन भी मिलता है।

9. वैडिंग प्लानर – Wedding Planner

वैडिंग प्लानर का मतलब किसी की शादी-विवाह का सारा इंतजाम अपने हाथों मे लेना। जिसके बदले में वैडिंग प्लानर द्वारा किए गए इंतजाम के लिए उसे पैसे मिलते हैं। क्यूंकि वर्तमान समय के लोग अपनी लाइफ स्टाइल में इतने व्यस्त होते हैं कि वो सब कुछ मैनेज करने में असमर्थ से हो जाते हैं, जिसके कारण लोग इसे आउटसोर्स कर देते हैं। और इस बजह से यह बिज़नेस का एक बहुत ही अच्छा आइडिया बन जाता है। कहते हैं जहाँ प्रोब्लम होती है वही बिजनेस का जन्म होता है। बस आपको लोगो कि प्रोब्लम को समझना है और उसका अच्छा सा हल प्रदान करना है।

10. योगा इन्स्ट्रक्टर – Yoga Instructor

योगा सिखाने का बिजनेस काफी अच्छा है क्योंकि अपनी सेहत से फिट रहने के लिए योगा करना बेहद जरूरी है। यदि पार्ट टाइम मे कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है, लेकिन आपके पास इससे रिलेटेड कोई सर्टिफिकेट नहीं है, तो आप कुछ कोर्सेस करके आसानी से इस तरह के सर्टिफिकेट प्राप्त कर के अपना योगा का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। साथ में आप इसका एक YouTube Channel भी चला सकते हैं। इससे Online और Offline दोनो तरह का बिजनेस कर सकते हैं।

11. इंश्योरेंस एजेंसी – insurance agency

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति को हर पग-पग पर खतरा होता है और एक बार अस्पताल पहुँचने के बाद बैंक बैलेस इतनी तेजी से घटता है लोगों को कर्जदार बना देता है। अतः लोगों को इंश्योरेंस करवाना बहुत बड़ी जरूरत बन गया है। ऐसे में बहुत बड़ी-बड़ी कंपनिया है जो अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए लोगों को इंश्योरेंस करवाने के लिए एजेंट रखती हैं। तो आप इंश्योरेंस एजेंट बन कर खुद की इंश्योरेंस एजेंसी शुरू कर सकते हैं। इस काम में आपको कोई भी पैसा लगाने की जरूरत नही होती है, बल्कि जितने इंश्योरेंस आपकी तरफ से कंपनी को मिलेंगे उतना कमीशन आपको मिलता रहेगा।

12. फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस – Festival Gift Business

जब भी त्योहारो का सीजन आता है तो गिफ्ट का बिजनेस काफी तेजी से चलता है और आपको पता है की साल भर त्योहारो का सिलसिला चलता ही रहता है। और बिना गिफट के त्यौहार फीके पड़ जाते हैं। ऐसे में आप त्योहारों के सीजन पर फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस का काम कर सकते। जहां पर आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके कुछ ऐसे त्यौहार और उनसे जुड़े उपहारों को चुनना है जिन्हें लोग एक दूसरे को देना पसंद करते हैं। एक बार लोगो को आपके द्वारा चुने गए गिफ्ट पसंद आने लगे तो आप जल्द ही फेमस हो सकते हैं। बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

13. किराना स्टोर का बिजनेस

यदि आप किराना स्टोर का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आपको ऐसी जगह ढूढ़ना होगा जहाँ पर कम बाजार हो या दूर हो तो ऐसे में आप जल्दी से फेमश हो सकते हैं। या फिर आपको कुछ नया करना होगा जो बाकी लोग नही कर रहें हो। एक किराना स्टोर खोलने के लिए छोटी सी जगह और थोड़े सामान के की जरूरत होगी और बाद में इसे बढ़ाया जा सकता है। और काफी अच्छी Earning किया जा सकता है।

14. फोटोकॉपी और ऑनलाइन कैफे शॉप

कोई भी काम हो जैसे बच्चों का एडमीशन, परीक्षा फॉर्म या फिर कोई वैकेंसी आदि में कई सारे डाक्यूमेंट लगते हैं। जिसकी फोटोकॉपी कराने के लिए लोग फोटोकॉपी और ऑनलाइन कैफे शॉप पर ही जाते है। यह आपके लिए कम निवेश के साथ एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। यदि आपके पास थोड़ी पूजी है तो आप फोटोकॉपी और ऑनलाइन कैफे शॉप खोलकर किसी लड़के को काम पर लगा सकते हैं। और आप फ्री हो सकते हैं तथा पैसे भी मिलते रहेंगे।

15. आइसक्रीम पार्लर

सर्दी हो या गर्मी लोग आइसक्रीम खाने का मजा जरूर लेते हैं। खाना खाने के बाद यदि शाम को आइसक्रीम ना मिले तो लोगों को आइसक्रीम ढूंढने दूर तक जाना पड़ता है। ऐसे में आप एक आइसक्रीम फ्रिज खरीद कर अपने घर में ही एक छोटा सा आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं, जिसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। धीरे-धीरे आप इस व्यवसाय से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

16. फाइनेंशियल प्लैनिंग सर्विस – Financial planning service

बहुत से लोगों के पास पैसे तो बहुत होते हैं लेकिन उन्हे यह नही पता होता की पैसे और पैसा कैसे कमाया जा सकता है। ऐसे में यदि आपके पास फाइनेशियल नॉलेज है तो आप उन लोगों हेल्प कर सकते हैं पैसे को बढ़ाने के लिए जिसके बदले में आपको इसका कमीशन मिल सकता है। और इस प्रकार आप फाइनेंशियल प्लैनिंग सर्विस (Financial planning service) शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे आप इस सर्विस से अच्छी खासी कमाई करना चालू कर सकते हैं।

17. ब्यूटी और स्पा – Beauty and Spa

अगर आपके पास घर में या आसपास कोई भी जगह है और आपके पास ब्यूटी से संबंधित ज्ञान है कम निवेश में अपना एक बहुत बढ़िया ब्यूटी और स्पा प्रारंभ कर सकते हैं। जहां से हजारों की कमाई करना बहुत आसान हो जाता है।

18. कार ड्राइविंग स्कूल – Car Driving School

आजकल हर को किसी कार चलाना सीखना है, ऐसे में उन्हें कोई ऐसा ट्रेनर चाहिए जो उन्हें आसानी से कार चलाना सिखा सके। अगर कोई व्यक्ति कार चलाने में माहिर है तो वह कार ड्राइविंग स्कूल चला कर हजारों रुपए कमा सकता है। इस Business में आपको ना तो ज्यादा समय देने की आवश्यकता होती है और ना ही किसी प्रकार के निवेश की। इस व्यवसाय में आपके पास एक कार होनी चाहिए और आप को कार चलाने और सिखाने का प्रशिक्षण देना आना चाहिए।

19. सेकंड हैंड कार डीलरशिप – Second hand car dealership

कुछ लोगों को नई कारें खरीदने का बहुत शौक होता है, ऐसे में वह अपनी पुरानी कार को बेचना चाहते हैं। और कुछ लोग नई कार खरीद नही पाते तो ने सेकंड हैंड कार ही खरीदना चाहते हैं। ऐसे में आपके लिए यह एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। आप सेकंड कार डीलरशिप का काम कर सकते हैं जिसमें आप सेकंड हैंड कार खरीदने और बेचने का काम कर सकते हैं इसमें आपको अच्छा कमीशन भी मिलेगी।

20. गेम स्टोर बिजनेस

आपको पता है कि बच्चों को गेमिंग का कितना ज्यादा शौक होता है लेकिन पेरेंट्स उन्हें फोन और कंप्यूटर पर गेम नहीं खेलने देते हैं। जिसकी वजह से बच्चे ऐसी जगह ढूंढते हैं जहां पर वह गेम खेल सके। तो आप अपने घर में या अपने घर के आस-पास गेमिंग स्टोर खोल सकते हैं जहां पर बच्चे आकर आसानी से गेम खेल सकते हैं। उस स्टोर के लिए आपको कुछ गेमिंग डिवाइस चाहिए होती हैं जो आसानी से रेंट पर आपको मिल जाती हैं। और आप एक Small Business चला सकते हैं।

21. होम पेंटर – Home painter Business ideas in Hindi

आज के समय में लोग अपने घरों की दीवारों में काफी डेकोरेट करते हैं। पेंटिंग करके भी वे अपनी दीवारों को सजाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में यदि आपको दीवार पैर पेंटिंग करने का बहुत ही अच्छा ज्ञान हैं, तो आप लोगों के घर में जाकर यह सर्विस देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में ऐसे लोगों की काफी डिमांड होती है। और समय के साथ और ज्यादा बढ़ती जा रही है।

22. अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

आप अगरबत्ती और मोमबत्ती जैसे उत्पाद घर बैठे बना सकते हैं थोड़ा सा आवश्यक सामान खरीद कर आप यह लघु उद्योग घर बैठे शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको थोड़े से निवेश से काफी ज्यादा मुनाफा मिलता है।

23. घरेलू उत्पाद निर्माण जैसे पापड़, चिप्स और अचार

पापड़ और आचार तो हमारे प्राचीन सभ्यता के मुख्य भाग हैं। अगर आपके अंदर अचार पापड़ बनाने की कला है तो आप अपने पापड़ और आचार को बनाकर बाजार में बेचकर लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं। आप इसे बड़े पैमाने पर भी कर सकते हैं।

24. पेपर बैग बनाने का व्यवसाय

जैसा की आप तो जानते ही हैं कि पॉलिथीन हमारे पर्यावरण के लिए कितना घातक है ऐसे में धीरे-धीरे लोग पेपर बैग को अपना रहे हैं। थोड़े से निवेश में कुछ मशीनें खरीद कर आप भी पेपर बैग बनाने का व्यवसाय घर बैठे प्रारंभ कर सकते हैं। इस व्यवसाय की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें ना तो आपको ज्यादा जानकारी की आवश्यकता है और ना ही ज्यादा निवेश की।

25. डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय

घर को सजाना आजकल का फैशन हो गया है। पुराने समय में साज सजावट घर के लोग स्वयं कर लेते थे लेकिन आजकल साज सजावट के लिए नए-नए सामानों को खरीद कर बाजार से लाया जाता है। यदि आप में ऐसी कोई कला छुपी हुई है जिससे आप पुरानी चीजों से या फिर कुछ ऐसी चीजों से नया साज सजावट का सामान बना सकते हैं तो आप घर बैठे डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं। इसमें ज्यादा निवेश की भी जरूरत नही होती है।

26. टेलरिंग शॉप

बड़े बुजुर्गों की कहाबत है कि हाथ का कलाकार कभी भूखा नहीं मरता अगर आप सिलाई मशीन चलाना जानते हैं और कपड़ों की कटिंग करके उन्हें नया रूप दे सकते हैं। है तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत बढ़िया हो सकता है। टेलरिंग मशीन मुश्किल से 5 से 7 हजार रुपए में खरीद कर घर बैठे व्यवसाय प्रारंभ किया जा सकता है जिससे धीरे-धीरे बढ़ाकर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं।

27. दोने पत्तल बनाने का Business

दोने पत्तल में खाना खाना भारत की प्राचीन सभ्यता है और आज भी लोग इसे शुभ मानते हैं। किसी भी छोटे से कार्यक्रम में दोने पत्तल जरूर खरीदे जाते हैं ऐसे में यदि आप घर बैठे दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय प्रारंभ करते हैं तो इससे जुड़े कच्चे माल को खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं पड़ती है। लेकिन इस व्यवसाय से लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं।

28. टिफिन सर्विस का बिजनेस

आपको पता है की ज्यादा तर लोग अपना घर छोड़कर दूर पैसे कमाने के लिए जाते हैं। जहां पर लोग खाना नहीं बनाते हैं या उनके पास समय नहीं होता है। ऐसे में आप उस जगह पर टिफिन सर्विस चालू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको थोड़ा सा ही इनवेस्ट करना पड़ता है। क्योंकि इसमें आपको खाना बनाकर टिफिन तैयार करना होता है और टिफिन जरूरतमंदों के पास पहुंचाना होता है जिसके बदले में आपको अच्छी खासी रकम मिलती है।

29. पैकेजिंग का बिजनेस

आजकल बाजार में बहुत अच्छे तरीके की पैकिंग वाले विभिन्न प्रकार के उपहार मिलते हैं जिन्हें देखकर ही लोग आकर्षित हो जाते हैं। यदि आप में भी यह हुनर है तो आप पैकेजिंग का बिजनेस घर बैठे बहुत ही थोड़े निवेश में प्रारंभ कर सकते हैं।

30. मछली पालन

यदि आपके पास जमीन है तो आप मछली पालन का व्यवसाय शुरु कर सकते हैं। और आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। मछली पालन व्यवसाय में बहुत कम निवेश करना पड़ता है।

31. किचन के बर्तन में प्रिंटिंग का व्यवसाय

आजकल लोग डेकोरेशन की तरफ ज्यादा ध्यान देने लगे हैं और अब किचन में भी डेकोरेशन अपनी जगह बनाने लगा है। खाने की प्लेट हो या पीने ग्लास हो या फिर चाय का प्याला सभी में अब कलाकारी झलकने लगी है ऐसे में यदि आप इस बिजनेस की ओर ध्यान दे तो आप बहुत जल्दी सक्सेज हो सकते हैं। बस आपको कुछ यूनिक कलाकारी करने की जरूरत होगी।

32. मास्क बनाने का बिजनेस

जैसा की आप सभी को पता ही है की मास्क कितना महत्वपूर्म हो गया है ऐसे में आप भी घर पर मास्क बनाने का बिजनेस शुरु कर सकते हैं। और आप इसे मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा ले सकते है।

33. अपसाइकिल फर्नीचर बिजनेस

अपसाइकिल फर्नीचर बिजनेस से मतलब होता है पुराने फर्नीचर को नए फर्नीचर में बदलकर कुछ यूनिक बनाना। यदि आपके अंदर भी ऐसी कोई कलाकारी है तो उसे बिजनेस का रूप दीजिए जिसमें आप कम इन्वेस्टमेंट में पुरानी चीजों के इस्तेमाल से एक नई चीज तैयार कर सके। और उसको लोगों के सामने दिखाना है धीरे-धीरे वह मशहूर हो जाएगी और बहुत जल्दी आपको लाखों का टर्नओवर देगी।

34. PPE किट बनाने का व्यवसाय

पीपीई किट आजकल हर व्यक्ति को बाहर आने जाने या फिर किसी भी ऐसे स्थान पर जाने के लिए आवश्यक होती है, जहां पर उसे कोरोना संक्रमण का भय हो। पीपीई किट की बढ़ती मांग की वजह से भारतीय बाजार में इस किट की बहुत ज्यादा किल्लत हो गई है ऐसे में अगर आप घर बैठे पीपीई किट बनाने का काम कम निवेश में शुरू कर दें तो आप अच्छा खासा व्यापार खड़ा कर सकते हैं।

35. अपनी नर्सरी बनाएं

यदि आपको गार्डनिंग व उनकी देखभाल करना बहुत पसंद है तो आप विभिन्न प्रकार के पौधों की नर्सरी घर में ही बना सकते हैं। तथा उस नर्सरी में विभिन्न पौधों के बीज डालकर उन पौधों को आप मार्केट में बेच सकते हैं जिनकी अच्छी खासी कीमत आपको घर बैठे मिल जाती है। यह एक प्रकृति से जुड़ा हुआ बिज़नेस है जिससे पर्यावरण को भी काफी अच्छा लाभ होगा।

36. कुकिंग क्लासेस

खाना खाने का शौकीन तो हर कोई होता है, लेकिन अच्छा खाना बनाने का शौक कुछ ही लोगों को होता है। जिससे अच्छे खाने की रेसिपी लोग गूगल पर जरूर ढूंढते हैं ऐसे में आप अगर एक अच्छे कुक है तो कुकिंग क्लासेस देकर लोगों को अच्छी कुकिंग सिखा सकते है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कुकिंग क्लासेस देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

37. फ्रेंचाइजी लेकर करें व्यवसाय

आज के समय में ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो लोगों को अपना नाम देती हैं और उन्हें उनके प्रोडक्ट बेचने की अनुमति देते है। यदि आपको किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना है तो उनके कुछ नियम और कानून होते हैं उनका पालन करना होतै है और कुछ पैसों का भुगतान करके आप उनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेकर आप उनके प्रोडक्ट को अपने निर्धारित किए गए दामों पर बेचकर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

38. कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस

Cold storage की आवश्यकता हर घर में होती है जैसे कि आपके घर में फ्रिज होता है जहां पर आप चीजों को इसलिए रखते हैं ताकि वह खराब ना हो। इसी प्रकार कई ऐसी चीजे होती हैं जिन्हें कॉलड स्टोरेज की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आपके घर में या आपकी दुकान में कहीं पर थोड़ी सी भी जगह है तो आप एक कोल्ड स्टोरेज स्थापित करके उसे रेंट पर दे सकते हैं। इसमें अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आप अच्छी खासी रकम घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

39. डेयरी फर्म का बिजनेस

घर से लेकर होटल तक दूध की मांग काफी ज्यादा मात्रा में होती है। भारत ही नही बल्की पूरा विश्व चाय पीता है और इसके लिए दूध की जरूरत पड़ती है इसके साथ दूध से दही, घी, पनीर, मावा, मिठाई, और अनगिनत रेसपी बनाई जाती है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि यदि डेयरी का बिजनेस शुरु किया जाए तो इसमें काफी सारा मुनाफा कमाया जा सकता है।

40. मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

आज के समय में लोगों से ज्यादा दो मोबाइल फोन हो गए और आए दिन मोबाइल में कोई न कोई खराबी जरूर आती रहती है और उसे रिपेयर कराने के लिए मोबाईल रिपेयर करने वाले की जरूरत पड़ती है। यदि आपमें भी मोबाइल रिपेयर करने का हुनर है तो आप एक छोटे स्तर से मोबाइल रिपेयरिंग का काम शुरु कर सकते हैं। और महीने के 30 से 40 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं।

41. कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस

आज दिन प्रतिदिन टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है और ऐसे में कंप्यूटर व लैपटॉप का प्रयोग भी काफी बढ़ गया है। और आपको पता ही है कि इलेक्ट्रोनिक चीजे जल्दी खराब भी होती है। ऐसे में आप कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग की सर्विस शुरु कर सकते हैं। और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

42. ताजे फल और सब्जियों का बिजनेस

ताजे फल और सब्जियों का बिजनेस शुरु करना बहुत ही आसान है आप कम पूँजी में यह बिजनेस शुरु कर सकते हैं यह 12 महीने चलने बाला बिजनेस है। इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। एक बार आपकी दुकान चलने लगे फिर आप लाखों रुपए तक महीने के कमा सकते हैं।

43. फूलो का बिजनेस

शादी विवाह में सजावट के लिए काफी मात्रा में फूलो की जरूरत होती है और उस समय मांग भी बढ़ जाती है। इसके अलावा और भी कई पार्टी फंक्शन में फूलो की मांग बनी रहती है। ऐसे में फूलो का बिजनेस आपको लखपती बनता सकता है।

44. नमकीन बनाने का बिजनेस

नमकीन का बिजनेस शुरु करने के लिए आपके पास निवेश के साथ कुछ डाक्यूमेंटस की जरूरत होगी क्योंकी यह खाद्य सामग्री है। इसे आप Small Business या बड़े पैमाने पर भी कर सकते हैं। यह बिजनेस काफी प्रचलित है।

45. LED Bulb बनाने का Business

इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको बहुत कम निवेश करने की जरूरत होती है। बल्ब से रिलेटेड सभी पार्ट मार्केट में मिल जाएगे केवल आपको एसेम्बल और पैकिंग करने की जरूरत होती है। और आसानी से मार्केटिंग के जरिए आप अपने बल्ब को बेच कर मुनाफा ले सकते हैं।

ये थे कुछ ऑनलाइन और ऑफलाइन Business ideas in Hindi जो 30000 से लेकर लाखों रूपये महीने का मुनाफा दे सकते हैं।

बिजनेस शुरू करने से पहले क्या करना चाहिए?

अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो नये बिजनेस के लिए business strategy का होना बहुत जरुरी है। इसकी बिना जानकारी के बिजनेस करने पर आपको सिर्फ loss ही होगा व समय भी बर्बाद होगा। आप‌ जहाँ पर नया बिजनेस शुरु करने वाले है पहले उसकी पूरी जानकारी व रणनीति अवश्य बना ले की आपको उस बिजनेस मे कितना पैसा लगाना है, आपका‌ staff कैसा होना चाहिए, वहाँ का मार्केट कैसा है और आपको उस बिजनेस मे‌ कितना मुनाफा होगा। आदि सभी जानकारी पहले जरूर जान लेना चाहिए।

FAQ Business ideas in Hindi

Q : बिजनेस कौन कर सकता है?

Ans : बिज़नेस करने के लिए किसी खास डिग्री की जरूरत नही होती है सच्ची लगन और ईमानदारी से कार्य करने जरूरत होती है।

Q : 12 महीने चलने वाला बिजनेस

Ans : 
किराने की दुकान
जिम या फिटनेस सेंटर
चाय व काफी शॉप का बिज़नेस
ब्यूटी पार्लर का बिजनेस
मोबाइल शॉप बिजनेस
रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान
डेयरी पार्लर बिजनेस
सब्जी बेचने का बिजनेस

Q : गांव में चलने वाला बिजनेस

दुकान का बिजनेस
मुर्गी पालन, पोल्ट्री फार्म
टेंट हॉउस और डीजे सर्विस
हेयर सैलून व ब्यूटी पार्लर

Q : कम खर्च में ऑनलाइन कौन सा Business शुरू कर सकते हैं?

Ans : Online आप ब्लॉगिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, डेटा एंट्री, एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब चैनल, ड्रॉपशिपिंग, रिक्रूटमेंट फर्म आदि इसी तरह के कई Business शुरू कर सकते हैं।

Q : कौन सा व्यवसाय सबसे सुरक्षित हैं ?

Ans : सबसे सुरक्षित व्यवसाय सेवा देने वाले व्यवसाय होते हैं, क्योकि इससे किसी भी नुकसान की आशंका नहीं होती हैं।

Q : भविष्य के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : भविष्य के लिए सबसे अच्छे व्यवसाय वे हो सकते हैं जिनकी मांग आने वाले समय में अधिक हो सकती हैं। आपको इसके बारे में पता करते हुए उसी से संबंधित व्यवसाय शुरू करना चाहिये।

निष्कर्ष

यदि आप अच्छी तरह से बिजनेस की शुरुआत करते है तो वह जरूर सफल होता है। और कोई भी बिजनेस छोटा नही होता है इसलिए आप कोई भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। आज जितने भी बड़े बिजनेस है वो भी कभी छोटे स्तर से शुरु हुए थे। और आज इतने उपर तक पहुँच पाएं है। एक नया स्टार्टअप या बिजनेस के लिए एक छोटी सी आईडिया की जरूरत है। और फिर वह धीरे-धीरे विशाल रूप ले लेगा।

उम्मीद है की यह Business Ideas in Hindi in 2023 आपको पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ताकि और लोगों को इसके बारे में पता चले क्योंकि कमाई करने के लिए नौकरी मात्र सहारा नही हम खुद का कोई बिजनेस शुरु करके कई और लोगों को रोज़गार दे सकते हैं।

3 thoughts on “Business Ideas In Hindi in 2023 | कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस)”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction हिंदी में जानकारी

    Reply

Leave a Comment