वेणुगोपाल अय्यर का जीवन परिचय | विनय आप्टे (वेणुगोपाल अय्यर) के बारे में

वेणुगोपल अय्यर यानी विनय आप्टे कौन हैं? विनय आप्टे का जीवन परिचय

आइए जानते है वेणुगोपल अय्यर यानी विनय आप्टे कौन हैं? विनय आप्टे का जीवन परिचय। वेणुगोपाल अय्यर का जीवन परिचय
आप सभी ने धमाल मूवी (Dhamal Movie) जरूर देखी होगी जो कि 2007 में रिलीज हुई थी। यह धमाल मूवी काफी कोमिडी भरी है। इसी फिल्म में एक सीन है जब आदि (अरशद वारसी) और मंद-बुद्धि मनव (जावेद जाफरी) गोवा जाने के लिए एक टेक्सी से लिफ्ट मागते है।

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | नीरज चोपड़ा बायोग्राफी | नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक्स

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | नीरज चोपड़ा बायोग्राफी

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय | नीरज चोपड़ा बायोग्राफी | जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंका और स्वर्ण पदक जीतकर ओलिंपिक में रचा इतिहास। भारत के स्टार 23-वर्षीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ओलंपिक्स के ऐथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने। जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंका और स्वर्ण पदक जीतकर ओलिंपिक में रचा इतिहास। साथ ही नीरज चोपड़ा ओलंपिक की व्यक्तगित प्रतिस्पर्धा में सोना जीतने वाले इतिहास के सिर्फ दूसरे और एथलेटिक्स में यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए गए हैं। पढ़िए जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय हिंदी में | Dr APJ Abdul Kalam jeevan parichay in hindi

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय हिंदी में

डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु के एक गाँव धनुषकोडी में हुआ था। पिता जी तो ज्यादा पढ़े नही थे और गरीब होने के कारण इनके पिता, मछुआरों को किराए पर नाव देते थे जिससे उनका घर का खर्चा चलता था। अब्दुल कलाम जी संयुक्त परिवार में रहते थे। कलाम जी के 3 बड़े भाई तथा 1 बड़ी बहन थी।

साइखोम मीराबाई चानू का जीवन परिचय | Mirabai chanu kaun hai biography in hindi

साईखोम मीराबाई चानू का जीवन परिचय

हालही में टोक्यो ओलिंपिक में मीरा बाई चानू ने weightlifting में 49 किलोग्राम के रजत पदक जीतकर भारत को गौरवान्वित किया है। जिससे भारत को सन 2021 के ओलम्पिक में पहला पदक हासिल हो गया है।

एलन मस्क (Elon Musk) का परिचय

Elon 2BMusk

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेसला के CEO Elon Musk अब दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। एलन मस्क ने अरबपतियों की सूची में Amazon के फाउंडर जेफ बेजॉस को पीछे छोड़ दिया है। एलन मस्क की नेटवर्थ 188 बिलियन US डॉलर से अधिक हो गई है, जो कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजास की नेटवर्थ से एक बिलियन डॉलर ज्यादा है। और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि टेस्ला के शेयर प्राइस में निरंतर वृद्धि होती जा रही है।

Read more